BRICS Summit: पीएम मोदी बोले-आपसी सहयोग से कोरोना से उबरने में मदद मिल सकती है

चीन की मेजबानी में ब्रिक्स सम्मेलन का आगाज हो गया है। ये सम्मेलन वर्चुअली तरीके से हो रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए शिखर सम्मेलन में हिस्सा लिया। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को कहा कि ब्रिक्स (ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका) समूह के सदस्य देशों ने पिछले कुछ वर्षों में संरचनात्मक परिवर्तन करने में कामयाबी हासिल की है जिससे संस्था का प्रभाव बढ़ा है।

BRICS Summit: पीएम मोदी बोले-आपसी सहयोग से कोरोना से उबरने में मदद मिल सकती है
x

नई दिल्ली: चीन की मेजबानी में ब्रिक्स सम्मेलन का आगाज हो गया है। ये सम्मेलन वर्चुअली तरीके से हो रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए शिखर सम्मेलन में हिस्सा लिया। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को कहा कि ब्रिक्स (ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका) समूह के सदस्य देशों ने पिछले कुछ वर्षों में संरचनात्मक परिवर्तन करने में कामयाबी हासिल की है जिससे संस्था का प्रभाव बढ़ा है।


चीन द्वारा आयोजित 14वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में अपने उद्घाटन भाषण में, प्रधान मंत्री ने कहा कि कई क्षेत्रों में सदस्य देशों के बीच सहयोग से हमारे नागरिकों को लाभ हुआ है। वार्षिक रूप से उपस्थित अन्य नेताओं में चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग, रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और ब्राजील और दक्षिण अफ्रीका के शीर्ष नेता शामिल थे।





और पढ़िए - कंगाली की राह पर पाकिस्तान, चीन को सौंप सकता है गिलगित-बाल्टिस्तान





पीएम मोदी ने कहा, "ब्रिक्स सदस्यों का वैश्विक अर्थव्यवस्था के शासन के संबंध में एक समान दृष्टिकोण है। हमारा आपसी सहयोग वैश्विक पोस्ट-कोविड रिकवरी में उपयोगी योगदान दे सकता है," उन्होंने कहा, "विश्वास है कि आज हमारे विचार-विमर्श हमारे संबंधों को और मजबूत करने के लिए सुझाव देंगे।"


उन्होंने कहा "ऐसे कई क्षेत्र हैं जहां ब्रिक्स देशों के बीच सहयोग के माध्यम से नागरिकों को लाभ हुआ है। ब्रिक्स यूथ समिट्स, ब्रिक्स स्पोर्ट्स, सिविल सोसाइटी संगठनों और थिंक-टैंक्स के बीच कनेक्टिविटी बढ़ाकर, हमने अपने लोगों से लोगों के बीच जुड़ाव को मजबूत किया है।”








और पढ़िए -  दुनिया से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें







 

Click Here - News 24 APP अभी download करें

Next Story