BRICS Summit: चीन में 23-24 जून को होगा 14वां ब्रिक्स शिखर सम्मेलन, वर्चुअली हिस्सा लेंगे PM मोदी

BRICS Summit: 23 जून से 14वां ब्रिक्स सम्मेलन चीन में आयोजित होने जा रहा है। भारतीय विदेश मंत्रालय के मुताबिक चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के निमंत्रण पर प्रधानमंत्री मोदी ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के अलावा 24 जून को मेहमान देशों के साथ वैश्विक विकास पर उच्चस्तरीय संवाद में भी हिस्सा लेंगे।

BRICS Summit: चीन में 23-24 जून को होगा 14वां ब्रिक्स शिखर सम्मेलन, वर्चुअली हिस्सा लेंगे PM मोदी
x

BRICS Summit: 23 जून से 14वां ब्रिक्स सम्मेलन चीन में आयोजित होने जा रहा है। दो दिवसीय इस सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वर्चुअली हिस्सा लेंगे। भारतीय विदेश मंत्रालय के मुताबिक चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के निमंत्रण पर प्रधानमंत्री मोदी ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के अलावा 24 जून को मेहमान देशों के साथ वैश्विक विकास पर उच्चस्तरीय संवाद में भी हिस्सा लेंगे। इस सम्मेलन के दौरान आतंकवाद, व्यापार और पर्यावरण समेत कई मुद्दे पर चर्चा के आसार हैं। 

 

इस बार चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग की अध्यक्षता में आयोजित होने वाले शिखर सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन, ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोल्सोनारो एवं दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा के भी हिस्सा लेने की उम्मीद है। इस शिखर सम्मेलन का आयोजन डिजिटल माध्यम के जरिए आयोजित किया जाएगा। 






और पढ़िए -  Viral Video: लैंडिंग के दौरान विमान में लगी आग, इमरजेंसी गेट से जान बचाकर कूदे यात्री, देखें वीडियो






आपको बता दें  कि साल 2021 में 13वां ब्रिक्स की मेजबानी भारत ने की थी। बैठक में ब्राजील, रूस, चीन, भारत और दक्षिण अफ्रीका देशों के साथ वर्चुअल माध्यम से वैश्विक विकास, आंतकवाद सहित डिजिटल और प्रौद्योगिकीय उपायों की चर्चा की गई थी। 2012 और 2016 के बाद तीसरी बार भारत ने ब्रिक्स शिखर सम्मेलन की मेजबानी की थी. बैठक की अध्यक्षता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की थी।

 

चीनी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हुआ चुनयिंग के मुताबिक इस सम्मेलन में उच्च गुणवत्ता वाली ब्रिक्स साझेदारी को बढ़ावा देना, वैश्विक विकास के लिए एक नए युग की शुरुआत है। हुआ ने कहा कि साथ ही, ब्रिक्स देशों के नेता और प्रासंगिक, उभरते बाजारों एवं विकासशील देशों के नेता 24 जून को बीजिंग में वैश्विक विकास पर उच्च स्तरीय वार्ता में भाग लेंगे, जिसकी मेजबानी शी करेंगे।


साथ ही उन्होंने कहा कि शी 22 जून को डिजिटल तरीके से ब्रिक्स बिजनेस फोरम के उद्घाटन समारोह में भी हिस्सा लेंगे और मुख्य भाषण देंगे। शिखर सम्मेलन से पहले, चीन ने ब्रिक्स विदेश मंत्रियों की बैठक के बाद राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों (एनएसए) की बैठक सहित कई प्रारंभिक बैठकें कीं। भारत के एनएसए अजित डोभाल ने बीते बुधवार को वीडियो लिंक के जरिए ब्रिक्स के शीर्ष सुरक्षा अधिकारियों की बैठक में हिस्सा लिया।


 








और पढ़िए -  दुनिया से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें







 

Click Here - News 24 APP अभी download करें

Next Story