मार्च में 132 लोगों के साथ हुए चीनी विमान क्रैश को लेकर हुआ बड़ा खुलासा

वॉल स्ट्रीट जर्नल ने अमेरिकी अधिकारियों के प्रारंभिक मूल्यांकन से परिचित लोगों का हवाला देते हुए बताया कि ब्लैक बॉक्स से उड़ान डेटा यह दर्शाता है कि इस साल मार्च में कॉकपिट में किसी ने जानबूझकर चाइना ईस्टर्न एयरलाइंस के जेट को दुर्घटनाग्रस्त कर दिया।

मार्च में 132 लोगों के साथ हुए चीनी विमान क्रैश को लेकर हुआ बड़ा खुलासा
x

वाशिंगटन: वॉल स्ट्रीट जर्नल ने अमेरिकी अधिकारियों के प्रारंभिक मूल्यांकन से परिचित लोगों का हवाला देते हुए बताया कि ब्लैक बॉक्स से उड़ान डेटा यह दर्शाता है कि इस साल मार्च में कॉकपिट में किसी ने जानबूझकर चाइना ईस्टर्न एयरलाइंस के जेट को दुर्घटनाग्रस्त कर दिया।


21 मार्च को, चाइना ईस्टर्न एयरलाइंस की उड़ान 5735 - बोइंग 737-89P विमान 132 लोगों को लेकर ग्वांगझू के लिए कुनमिंग चांगशुई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से रवाना हुई थी। हालांकि, यह दक्षिणी चीन के सुदूर पहाड़ी इलाके में दुर्घटनाग्रस्त हो गया।




और पढ़िए - परमाणु हमले तक पहुंची युद्ध की आंच: पुतिन की धमकी के बाद सुरक्षा की तैयारियों में भी जुटा फिनलैंड

 





उड़ान के बीच में, विमान तेजी से नीचे आया और तेज गति से पहाड़ से टकराया, जिससे सभी 123 यात्रियों और चालक दल के 9 सदस्यों की मौत हो गई। फ्लाइट से बरामद ब्लैक बॉक्स से अब पता चलता है कि इसे जानबूझकर गिराया गया था।


आकलन से परिचित लोगों ने अमेरिकी दैनिक को बताया कि बोइंग 737-800 ऊंचाई पर था, जब यह अचानक एक लगभग लंबवत अवरोही में अत्यधिक गति से एक पहाड़ में गिर गया।


उन्होंने कहा कि ब्लैक बॉक्स के डेटा से पता चलता है कि नियंत्रण के इनपुट ने विमान को नीचे धकेल दिया। एक शख्स ने कहा कि 'विमान ने वही किया जो उसे कॉकपिट में किसी ने करने को कहा था'।




और पढ़िए -  नाटो में शामिल होने के निर्णय पर फिनलैंड या स्वीडन पर पुतिन की धमकी, मिलेगा करारा जवाब





व्यक्ति ने दैनिक को यह भी बताया कि दुर्घटना की जांच कर रहे चीनी अधिकारियों ने अब तक विमान के साथ किसी भी यांत्रिक या उड़ान-नियंत्रण समस्या को चिह्नित नहीं किया है। उन्होंने यह भी सुझाव दिया कि दुर्घटनाग्रस्त होने वाला मॉडल वैश्विक विमानन उद्योग का वर्कहॉर्स है, जो वाणिज्यिक उड़ान में सबसे अच्छे सुरक्षा रिकॉर्डों में से एक है।


रिपोर्ट में ऊपर के लोगों का हवाला देते हुए कहा गया है कि इस बात की भी संभावना थी कि विमान में कोई और व्यक्ति कॉकपिट में घुस गया हो और जानबूझकर दुर्घटना का कारण बना हो।+




और पढ़िए -  दुनिया से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें









Click Here - News 24 APP अभी download करें

Next Story