यूक्रेन से जंग के बीच पुतिन ने उठाया बड़ा कदम, 1000 किमी. तक मार करने वाली जिरकान मिसाइल का किया परीक्षण

Russia Ukraine War: रूस और यूक्रेन के बीच पिछले 95 दिनों से युद्ध जारी है। फिलहाल इस युद्ध का अंत होता नहीं दिख रहा है। इस बीच रूस ने शनिवार को अपनी हाइपरसोनिक क्रूज मिसाइल जिरकान का सफल परीक्षण किया है।

यूक्रेन से जंग के बीच पुतिन ने उठाया बड़ा कदम, 1000 किमी. तक मार करने वाली जिरकान मिसाइल का किया परीक्षण
x

Russia Ukraine War: रूस और यूक्रेन के बीच पिछले 95 दिनों से युद्ध जारी है। फिलहाल इस युद्ध का अंत होता नहीं दिख रहा है। दोनों देशों के बीच युद्ध को खत्म करने को लेकर कई दौर की वार्ता भी हो चुकी है लेकिन अबतक कोई हल नहीं निकल पाया है। कई देशों इस युध का जल्द से जल्द खत्म कराने के लिए अपनी तरफ से कोशिशें भी रह रहे हैं, लेकिन इसका भी परिणाम अभी तक नहीं निकल पाया है। इस युद्ध में न तो राष्ट्रपति पुतिन पीछे हट रहे हैं और न ही यूक्रेन के राष्ट्रपति हार मानने को तैयार हैं। जेलेंस्की का कहना है कि हम रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की शर्तों के तहत समझौता नहीं करेंगे।  


इस बीच रूस ने शनिवार को अपनी हाइपरसोनिक क्रूज मिसाइल जिरकान का सफल परीक्षण किया है। बताया जा रहा है कि परीक्षण में मिसाइल ने 1000 किलोमीटर दूर स्थित लक्ष्य को सफलतापूर्वक मार गिराया। मिसाइल को बैरेंट्स सागर से छोड़ा गया और उसने श्वेत सागर में निर्धारित लक्ष्य को नष्ट किया।  




और पढ़िए – Nepal plane crash: सेना ने दुर्घटनास्थल का लगाया पता, 4 भारतीय समेत 22 लोग थे सवार





रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा कि इसकी तैनाती से देश की सैन्य क्षमता और बेहतर होगी। इस हाइपरसोनिक क्रूज मिसाइल की रफ्तार आवाज से 9 गुना तेज है। यह भारत की ब्रह्मोस से तीन गुना ज्यादा है। रूसी रक्षा मंत्रालय के मुताबिक, मिसाइल को बैरेंट्स सी में तैनात वॉरशिप एडमिरल गोर्शकोव से लॉन्च किया गया।


जिरकॉन का उद्देश्य रूसी क्रूजर, फ्रिगेट और पनडुब्बियों को मजबूत करना है और इसका इस्तेमाल दुश्मन के जहाजों और जमीनी लक्ष्यों दोनों के खिलाफ किया जा सकता है। यह रूस में हाइपरसोनिक मिसाइलों के विकास के तहत कई में से एक है।


आपको बता दें कि पश्चिमी देशों के साथ तनाव के मद्देजनर रूस लगातार अपने हथियार बेड़े को और आधुनिक बना रहा है। पिछले महीने रूस ने इंटर कॉन्टिनेंटल बैलिस्टिक मिसाइल (ICBM) सरमट का भी परीक्षण किया था।










और पढ़िए – देश से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें







Click Here - News 24 APP अभी download करें

Next Story