यह झील जानवरों को मारकर बना देती है पत्थर

नई दिल्ली ( 18 दिसंबर ): हमारी धरती पर कई ऐसे रहस्य है, जो आज के इस वैज्ञानिक युग में भी अनसुलझे हुए हैं। ऐसे ही रहस्यों में शामिल है तंजानिया की एक झील, जो जानवरों को न सिर्फ मार डालती है, बल्कि उन्हें पत्थर का बना देती है। तंजानिया में The Lake Natron नाम की इस झील का रहस्य आज भी अनसुलझा है कि कैसे इसके पानी से जानवरों की लाशें पत्थर में बदल जाती है।

कुछ ऐसे ही रहस्य को सुलझाने के लिए Nick Brandt नामक एक फोटोग्राफर ने बीते दिनों तंजानिया का दौरा किया। इस फोटोग्राफर ने जब इस झील के फोटो खींचे तो वे चौंकाने थे। इस झील में कई जानवरों की न सिर्फ मौत के बाद के अवशेष मिले, बल्कि उनकी पूरा जिस्म पत्थर का बना गया था। झील के पानी में कई पक्षियों के भी अवशेष मिले, जो पत्थर के बन चुके हैं।

कुछ लोगों का मानना है कि हजारों साल पहले कड़ी ठंड के कारण यहां जानवर मारे गए थे और पास ही मौजूद ज्वालामुखी से निकले मैग्मा ने उन्हें पत्थर में तब्दील कर दिया। तंजानिया की इस झील के आसपास का इलाका पूरी तरह से वीरान है। सुनसान और डरावना इलाका होने के कारण यहां बहुत कम लोग आना पसंद करते हैं। स्थानीय स्तर पर इस झील को लेकर कई तरह के मिथक प्रचलित है, लेकिन Nick Brandt द्वारा ली गई तस्वीरों ने दुनिया के सामने इस झील के रहस्य को जरूर सामने लाकर रख दिया है।