भारत बनाम विंडीज़ सेमीफाइनल: जंग 'कोहली की क्लास' और 'गेल की ब्रूट फोर्स' के बीच

मुंबई (30 मार्च): ये मुकाबला विराट कोहली की 'क्लास' और क्रिस गेल की 'ब्रूट फोर्स' के बीच है। जी हां, गुरुवार को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में जब भारत और वेस्ट इंडीज़ की टीमें टी20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल के लिए आमने-सामने होंगी तो इन दोनों खिलाड़ियों पर ही पूरी दुनिया की नज़रें टिकी होंगी।

ये सही है कि क्रिकेट में जीत टीमवर्क की होती है। लेकिन पिछले कई मैच जिस तरह कोहली ने अकेले दम पर भारत को जिताए हैं। वहीं क्रिस गेल ने जिस तरह 48 गेंदों पर शतक जड़कर इंग्लैंड पर वेस्ट इंडीज़ को जीत दिलाई थी, उसे नज़रअंदाज़ नहीं किया जा सकता।    

2007 में भारत टी20 वर्ल्ड चैंपियन बना था। तो 2012 में वेस्ट इंडीज़ टी20 वर्ल्ड कप ट्रॉफी उठाई थी। जहां तक सेमीफाइनल में जीत का सवाल है तो उसी टीम के हाथ बाजी लगेगी जो दबाव के वक्त अपना संतुलन बनाए रखेगी। इस मामले में टीम इंडिया के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का कोई सानी नहीं है। इसका परिचय उन्होंने इसी टूर्नामेंट में बांग्लादेश के ख़िलाफ़ मुकाबले में आख़िरी गेंद पर बाज़ी पलट कर दिया था। सेमीफाइनल में पहुंचने से पहले सुपर 10 स्टेज में दोनों टीमों को एक-एक हार का सामना करना पड़ा। जहां भारत को न्यूज़ीलैंड ने मात दी वहीं वेस्ट इंडीज़ को अफ़गानिस्तान जैसी टीम से हार का मुंह देखना पड़ा।

वर्ल्ड कप टी20 में भारत और वेस्ट इंडीज़ के पहले हुए मुकाबलों की बात की जाए तो पलड़ा वेस्ट इंडीज़ का भारी है। दोनों टीमों के बीच तीन मैच हुए हैं जिनमें वेस्ट इंडीज़ को 2 और भारत को 1 मैच में जीत मिली है। कागज़ पर देखा जाए तो फिलहाल भारत की टीम भारी नज़र आ रही है। हालांकि युवराज सिंह के टूर्नामेंट से बाहर हो जाने की वजह से भारत को झटका लगा है लेकिन युवराज की जगह लेने के लिए कई प्रतिभाशाली क्रिकेटर्स टीम में मौजूद हैं।