World T20: इंडिया-वेस्टइंडीज के बीच वानखेड़े में सेमीफाइनल मुकाबला आज

नई दिल्ली(31 मार्च): वर्ल्ड टी-20 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ रोमांचक जीत दर्ज करने के बाद भारतीय टीम सेमीफाइनल में वेस्टइंडीज के खिलाफ भी अपने विजयी क्रम को जारी रखते हुए फाइनल में प्रवेश करना चाहेगी। दोनों टीमें गुरुवार को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में आमने-सामने होंगी।

बुधवार को खेले गए टी20 वर्ल्ड कप के पहले सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड को हराकर इंग्लैंड ने फाइनल में जगह बना ली है। भारत और वेस्टइंडीज के बीच मैच में विजयी होने वाली टीम का मुकाबला फाइनल में इंग्लैंड से होगा।

वहीं अगर खिलाड़ियों की बात करें तो दोनों ही टीमों में कई दिग्गज खिलाड़ी है। ऐसे में दोनों देशों के खिलाड़ियों में कड़ी टक्कर देखने को मिल सकती है। आइए एक नजर डालते हैं उन खिलाड़ियों पर जिनमें होगी कड़ी टक्कर। 

क्रिस गेल बनाम आर अश्विन

क्रिस गेल को दुनिया का सबसे ख़तरनाक बल्लेबाज़ों में से एक माना जाता है। टीम इंडिया को अगर सेमीफ़ाइनल में जीत हासिल करनी है, तो उसे गेल के तूफ़ान को रोकना होगा। गेल को रोकने के लिए भारत के टॉप स्पिनर आर अश्विन को गेल पर लगाम लगाना होगा। अश्विन ने टूर्नामेंट के चार मैचों में 4 विकेट भले ही लिए हो, लेकिन वह कप्तान एमएस धोनी के लिए काफी सपोर्टिव साबित हो सकते हैं। गेल ने 3 मैच की 2 पारियों में 104 रन बनाए हैं।

विराट कोहली बनाम सैमुअल बद्री

टीम इंडिया के बाहुबली बन चुके विराट कोहली इस समय अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन में हैं। ऐसे में कैरेबियाई गेंदबाज़ कोहली को जल्दी आउट करने की फिराक में रहेंगे। ऐसे में विंडीज़ टीम के गेंदबाज़ सैमुअल बद्री को कोहली पर काबू पाने का जिम्मा सौंपा जा सकता है। विराट ने अब तक खेले 4 मैचों में 184 रन बनाए हैं। इसमें दो बार वह नाबाद रहे हैं। वहीं वेस्ट इंडीज़ के सैमुअल बद्री ने इतने ही मैचों में 5.46 की इकॉनमी से गेंदबाज़ी करते हुए 6 विकेट हासिल किए हैं।

आंद्रे रसेल बनाम रविंद्र जडेजा

आंद्रे रसेल का बल्ला कब तूफान मचा दे इसका कोई भरोसा नहीं रहता। गेल की तरह रसेल भी बड़े शॉट्स लगाने में माहिर हैं। भारतीय क्रिकेट फ़ैन रसेल की बल्लेबाज़ी का नमूना आईपीएल में देख चुके हैं। रसेल गेंद और बल्ले दोनों से कमाल करने की क्षमता रखते हैं। वहीं रसेल को टक्कर देने के लिए रविंद्र जडेजा जैसे ऑल-राउंडर को मोर्चा संभालना होगा। रसेल ने 4 मैचों में 47 रन बनाए हैं और 7 विकेट झटके हैं।

आशीष नेहरा बनाम लेंडल सिमंस

अब तक के ज़्यादातर मैचों में टीम इंडिया को पहली सफलता आशीष नेहरा ने दिलाई है। 36 साल के नेहरा के सामने विंडीज़ ओपनर लेंडल सिमंस को चलता करने की चुनौती होगी। आंद्रे फ़्लेचर के चोटिल होने की वजह से टीम में सिमंस की वापसी हुई है। आईपीएल में मुंबई के लिए खेलने वाले सिमंस को T20 का खूब अनुभव है।

एमएस धोनी बनाम डैरेन सैमी

एमएस धोनी 2007 में वर्ल्ड टी20 का ख़िताब जीत चुके हैं, तो दूसरी तरफ़ विडीज़ कप्तान डैरेन सैमी भी 2012 में आईसीसी वर्ल्ड टी20 ट्रॉफ़ी उठा चुके हैं। कप्तान धोनी कैप्टन कूल के नाम से मशहूर है, लेकिन उनसे सामने खड़े सैमी भी अपने शांत स्वभाव के लिए जाने जाते हैं। ऐसे में सेमीफ़ाइनल मुक़ाबले में देखना दिलचस्प होगा कि कौन किस पर भारी पड़ता है।