World T-20: सेमीफाइनल में टीम इंडिया ने बनाए ये रिकॉर्ड्स

नई दिल्ली(1 अप्रैल): वर्ल्ड टी 20 के दूसरे सेमीफाइनल में टीम इंडिया को वेस्टइंडीज ने 7 विकेट से पीट दिया। मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए इस मैच में जमकर रन बने। इस मैच में कई रेकॉर्ड्स भी बनें। आइए नजर डालते हैं ऐसी रिकार्ड्स पर।  

- स्टार बल्लेबाज विराट कोहली ने 33 बॉल में हाफ सेंचुरी पूरी की जिसमें 5 फोर शामिल थे। यह T20 इंटरनैशनल मैचों में कोहली का 16वां फिफ्टी प्लस स्कोर था जो एक वर्ल्ड रेकॉर्ड है। विराट ने न्यूजीलैंड के ब्रेंडन मैकुलम और क्रिस गेल को पीछे छोड़ा जिन्होंने 15 फिफ्टी प्लस स्कोर बनाए। किसी भी प्रकार के T20 मैच में कोहली का यह 39वीं फिफ्टी थी। T20 फॉर्मेट में बिना सेंचुरी लगाए सबसे ज्यादा फिफ्टी लगाने का रेकॉर्ड अब संयुक्त रूप से कोहली और गौतम गंभीर के नाम है। दोनों के नाम 39-39 फिफ्टी है। 

- 20 इंटरनैशनल मैचों में केवल तीसरी बार भारत के लिए पहले 2 विकेट के लिए 50 या इससे ज्यादा रन की पार्टनरशिप हुई। रोहित और रहाणे ने पहले विकेट के लिए 62 जबकि रोहित और विराट ने दूसरे विकेट के लिए 66 रन की पार्टनरशिप की। 

- रोहित शर्मा और अजिंक्य रहाणे की जोड़ी ने पांचवीं बार भारत के लिए T20 इंटरनैशनल मैच में ओपनिंग की। पहले 4 मैचों मौकों पर दोनों के बीच हुई पार्टनरशिप में कुल 49 रन बने थे। 

- वेस्ट इंडीज के खिलाफ सेमीफाइनल में रोहित शर्मा ने 43 रन बनाए जो 2016 वर्ल्ड T20 में उनका सर्वोच्च स्कोर है। इससे पहले उनका सर्वोच्च स्कोर 18 रन था जो उन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ बनाया था। 

- भारत ने पहले 6 ओवर्स के पावरप्ले में 55 रन बनाए। भारत ने 2016 वर्ल्ड T20 में पहली बार 50 या इससे ज्यादा रन बनाए। साथ ही पहली बार शुरुआती 6 ओवर्स में कोई विकेट नहीं गंवाया।