सिंगापुर की सड़कों पर उतरी सेल्फ ड्राइविंग टैक्सी, बना दुनिया का पहला ऐसा करने वाला देश

सिंगापुर (25 अगस्त): अभी तक बिना ड्राइवर के चलने वाली कार एक सपना था, लेकिन सिंगापुर ने आज से इस कार को टैक्सी के तौर पर चलना शुरू कर दिया। nuTonomy नाम की एक कंपनी द्वारा शुरू की गई इस ख़ास टैक्सी को फिलहाल कुछ चुनिंदा लोग एक ऐप्लिकेशन के द्वारा बुक कर इसकी सवारी कर सकेंगे। nuTonomy एक वेहिकल सॉफ्टवेर पर काम करने वाली स्टार्टअप कम्पनी है। अभी तक वॉल्वो और गूगल जैसी कम्पनियां ऑटोमैटिक तौर पर चलने वाली कारों का सड़क पर परीक्षण करने में ही जुटी हैं। वहीं nuTonomy ने इसे एक हकीकत बना दिया है। nuTonomy का कहना है कि वह पहली ऐसी कम्पनी होने वाली है जो खुद-ब-खुद ड्राइव होने वाली कारों में लोगों को ड्राइव लेने का अनुभव कराएंगी।

फिलहाल कम्पनी ने इस तरह की 6 कारों को सड़कों पर उतारा है और साल के अंत तक इनकी संख्या दर्जन भर तक बढ़ जाएगी। कम्पनी का दावा है कि 2018 तक सिंगापुर में खुद ड्राइव होने वाली टैक्सियों की भरमार हो जाएगी, जिसकी मदद से उन गाड़ियों की संख्या कम हो जाएंगी जिन्होंने सड़कों को छोटा कर दिया है।

फिलहाल यह टैक्सी 2.5 स्क्वायर मील के 'वन नार्थ' नाम के रिहायशी और कमर्शियल एरिया में चलेगी और कुछ ही लोकेशन से पिक-अप और ड्राप-ऑप्स किये जाएंगे। कम्पनी का कहना है कि फ़िलहाल दर्जन भर लोगों ने इस टैक्सी में राइड के लिए साइ-अप किया है और आने वाले समय में कम्पनी इसे हजार लोगों की सूची तक बढ़ाने वाली है।