ये है 'अफ्रीका का नॉर्थ कोरिया', सिर्फ 6 फीसदी लोगों के पास मोबाइल...

नई दिल्ली (29 जुलाई): आमतौर पर दुनिया के सबसे सीक्रेट और रहस्यमय देश के रूप में नॉर्थ कोरिया को जाना जाता है, लेकिन ऐसे ही एक दूसरे देश है एरिट्रिया, जिसे 'अफ्रीका का नॉर्थ कोरिया' भी कहा जाता है। असल में यहां हालात नॉर्थ कोरिया की तरह ही है और लोगों या प्रेस को आजादी नहीं है।

मीडिया पर है सरकार की पूरी तरह नियंत्रण... रिपोर्ट के मुताबिक, एरिट्रिया दुनिया के सबसे दमनकारी और सीक्रेटिव देशों में से एक है। एक दूसरी रिपोर्ट के मुताबिक, तकरीबन 5 हजार लोग बेहतर जिंदगी की तलाश में हर महीने एरिट्रिया छोड़ रहे हैं। हालांकि, देश छोड़ते हुए पकड़े जाने पर यहां लोगों को जेल में डाल दिया जाता है।

- वैसे एरिट्रिया की राजधानी असमारा में आमतौर पर बेहतर स्थिति दिखाई देती है। - कुछ तस्वीरों में राजधानी में युवा लाइफ जीते और कॉफी पीते दिखाई पड़ते हैं। - एरिट्रिया में सिर्फ सरकारी मीडिया को ही काम करने दिया जाता है। - बाहरी लोगों के लिए यहां जाना आसान नहीं है। - देश में कई जगहों पर पुराने टैंक्स, ट्रक्स और मिलिट्री की गाड़ियां बदहाल रूप में देखी जा सकती हैं। - देश के सिर्फ 6 फीसदी लोगों के पास मोबाइल है और इंटरनेट इस्तेमाल करने वाले सिर्फ 1 फीसदी हैं। - इंटरनेट पर सरकार की सख्त निगरानी होती हैं और देश के भीतर की फोटोज बाहर भेजना आसान नहीं है।

लंबे समय तक आजादी की लड़ाई लड़ने के बाद एरिट्रिया 1993 में इथियोपिया से आजाद हुआ था। हालांकि, 1998 और 2000 में इथियोपिया से बॉर्डर को लेकर लड़ाई भी हुई। इससे पहले एरिट्रिया करीब 50 सालों तक इटली के अधीन था।