यह है दुनिया की सबसे महंगी, तेज और पावरफुल कार

मुंबई (14 मई): फॉक्‍सवैगन ग्रुप की कार कंपनी बुगाती ने एक ऐसी कार बनाई है, जिससे आप दिल्‍ली से मुंबई महज ढाई घंटे में पहुंच सकते हैं। बशर्ते रोड इस सुपरकार के अनुकूल हो। हम ‘बुगाती चिरॉन’ की बात कर रहे हैं।

बुगाती ने इसे हाल ही में हुए जेनेवा मोटर शो में पेश किया था। कंपनी का दावा है कि यह दुनिया की सुपरफॉस्‍ट सुपरकार है। रोड पर इस कार की टॉप स्‍पीड 420 किमी प्रति घंटे (सेफ्टी रिजन के चलते) है, जबकि इसके स्‍पीडोमी‍टर की टॉप स्‍पीड 500 किमी प्रति घंटे की है। हालांकि, आपको यह बात जरूर ध्‍यान रखनी चाहिए कि दुनिया में ऐसी बहुत ही कम जगहें हैं, जहां 420 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से कार चलाई जा सकती है।

कंपनी के अनुसार, यह सुपरकार 2.4 सेकंड में शून्य से 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ लेती है। इसे दुनिया की सबसे महंगी सुपरकार बताया जा रहा है। बुगाती का कहना है कि न्‍यू जेनरेशन चिरॉन पूरी तरह नया डेवलपमेंट है। कंपनी के अनुसार, यह दुनिया की सबसे फॉस्‍ट, अधिक पावरफुल और महंगी कार होगी। इस कार की बेस प्राइज 26 लाख डॉलर (करीब 17 करोड़ रुपए) है।

बुगाती ऑटोमोबाइल्‍स एसएएस के प्रेसिडेंट वॉल्‍फगैंग डुरेइमन ने अपने एक स्‍टेटमेंट में कहा, ‘यह इंसान का नेचर है कि वह बाउंड्रीज के पार जाए और नए रिकॉर्ड बनाए। हमारी कोशिश बुगाती की पावर को आगे बढ़ाना है। द चिरॉन हमारी बेस्‍ट बनाने की इन्‍हीं कोशिशों का रिजल्‍ट है।’ फ्रेंच कारमेकर बुगाती के अनुसार करीब 2000 किलोग्राम (4400 पाउंड) की चिराून दुनिया की पहली 1500 hp की स्पोर्ट्स कार है।

कार में क्या हैं फीचर्स? इस कार का बॉडी पैनल कार्बन फाइबर का बना हुआ है। इसमें 8.0 लीटर क्‍वाड-टर्बोचार्ज्‍ड W-16 इंजन लगा है, जो 1500 हार्सपावर की ताकत पैदा करता है। टर्बोचार्जर होने के चलते इंजन 1600 एनएम का अधिकतम टॉर्क देता है। बुगाती ने इसे खुद डेवलप किया है। कंपनी का दावा है कि 4 टर्बोचार्जर इंजन की पावर दोगुनी करेंगे और अधिक अधिकतम टार्क 2000 आरपीएम होगा। इस सुपरकार का बॉडी स्‍टाइल टू-डोर कुपे है। इसका ट्रांसमिशन 7 स्‍पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन है।