जानिए, भारत के इस एयरपोर्ट ने ऐसा क्या किया जो दुनिया में कोई ना कर सका

नई दिल्ली (18 मार्च): देश के लिए एक अच्छी खबर है। केरल में स्थित कोची एयरपोर्ट अब दुनिया का पहला ऐसा एयरपोर्ट बन गया है, जहां अब बिजली के बिल के तौर पर कोई भी पैसा नहीं देना होगा।

आपको बता दें, 18 अगस्त 2015 को पूरी तरह से सोलर ऊर्जा से संचालित एयरपोर्ट बनने के बाद अब यह पर्याप्त ऊर्जा का उत्पादन करने में सक्षम हो गया है। जिससे बिजली की सारी जरूरत पूरी हो जाएगी। लगातार काफी समय से बिजली के बढ़ते बिल से परेशान एयरपोर्ट अधिकारियों ने दूर की सोचते हुए सोलर ऊर्जा की तरफ कदम बढ़ाने का विचार किया। एयरपोर्ट के जनरल मैनेजर जोसे टॉमस ने सीएनएन मनी बताया, "हम इलैक्ट्रिसिटी यूटिलिटी ग्रिड में आत्मनिर्भर होना चाहते थे।"

रिपोर्ट के मुताबिक, एयरपोर्ट में अब कुल 46,000 सोलर पैनल लगाए गए हैं। ये पैनल 45 एकड़ के क्षेत्र में लगाए गए हैं, जो 48,000 यूनिट बिजली पैदा करते हैं। एयरपोर्ट ने जर्मनी की कंपनी Bosch को इस काम के लिए लगाया था। इस परियोजना में करीब 62 करोड़ रुपए की लागत आई। एयरपोर्ट का अनुमान है, कि इस लागत को केरल राज्य को औसत दर 4 रुपए प्रति यूनिट के हिसाब से देकर अगले 6 सालों में निकाल लिया जाएगा।