ऐसे तैयार होती है दुनिया की सबसे महंगी कॉफी, जानकर हो जाएंगे हैरान, कहना पड़ेगा...

नई दिल्ली(27 जनवरी): ठंड के मौसम में कॉफी पीना किसको अच्छा नहीं लगता। बाजार में कई तरह के कॉफी मौजूद हैं। लेकिन दुनिया की सबसे महंगी कॉफी के बारे में बहुत कम लोग जानते होंगे। 

आइए आज हम आपको दुनिया की सबसे महंगी कॉफी के बारे में बताते हैं। 'ब्लैक आइवरी ब्लेंड' यही है दुनिया की सबसे महंगी कॉफी और इसे बाने में इस्‍तेमाल होती है हाथी की पॉटी। उत्तरी थाइलैंड में बनाई जाने वाली ब्लैक आइवरी ब्लेंड कॉफी हाथी की पॉटी यानी लीद में शामिल बीजों से तैयार होती है। इस एक किलोग्राम कॉफी की कीमत करीब 1,100 डॉलर (67,100) रुपए होती है।

सबसे पहले हाथियों को कॉफी की फली यानी बीज खिलाए जाते हैं। हाथी कच्ची फलियां खाते हैं, उसे पचाते हैं और लीद गिरा देते हैं। एक किलो कॉफी प्राप्त करने के लिए एक हाथी को लगभग 33 किलो कॉफी के कच्चे फल खिलाए जाते हैं। हाथी की लीद से बीज निकालने का काम हाथियों के प्रशिक्षित ट्रेनर करते हैं। बीज निकालने के बाद उन्हें धूप में सुखाया जाता है और पीस कर पाउडर बनाया जाता है। खास बात ये है कि इस कॉफी में कड़वापन बिलकुल नहीं होता। कहा जाता है कि पाचन क्रिया के दौरान हाथी के एन्जाइम कॉफी के प्रोटीन को तोड़ देते हैं। प्रोटीन टूटने के साथ ही कॉफी का कड़वापन लगभग खत्म हो जाता है।

इसके साथ ही हाथी को केला, गन्ना और अन्य फल भी खिलाए जाते हैं, जिसके कारण कॉफी को एक अलग ही तरह की गंध मिलती है। और इस तरह से दुनिया की सबसे महंगी कॉफी तैयार की जाती है।