चीन में खुलेगा दुनिया का सबसे लंबा व ऊंचा शीशे का पुल

नई दिल्ली (17 अगस्त) : चीन के हुनान प्रांत में बना दुनिया का सबसे ऊंचा और लंबा शीशे का पुल 20 अगस्त से सैलानियों के लिए खोल दिया जाएगा शीशे का यह पुल 430 मीटर लंबा और 6 मीटर चौड़ा है। इसमें पारदर्शी शीशों की तीन परतें हैं।

यह पुल जमीन से 300 मीटर ऊपर ब्रिज नेशनल पार्क की दो चोटियों के बीच बनाया गया है। डिजाइन और कंस्ट्रक्शन के मामले में ब्रिज 10 वर्ल्ड रिकॉर्ड बना चुका है।

टेस्ट के दौरान इसकी मजबूती जांचने के लिए इस पर से दो टन की कार गुजारी गई थी और लोगों ने वजनी हथौड़े से इसके कांच पर वार भी किए थे।  झांगजियाजी में तैयार इस ब्रिज से हर दिन 8,000 विजिटर्स को गुजरने की परमिशन होगी।

800 लोग एक बार में खड़े हो सकते हैं। पुल का डिजाइन इजरायल के आर्किटेक्ट हैम डॉटन ने तैयार किया है। यह पुल दुनिया में सबसे ज्यादा ऊंचाई से बंजी जंपिंग का मौका भी देगा। अभी ये उपलब्धि मकाऊ के 764 फुट ऊंचे टॉवर के पास है।

क्या है शीशे के पुल की खासियत

- पुल में तीन लेयर अल्ट्रा सुपर ट्रांसपेरेंट ग्लास लगाए गए हैं।  - ग्लास की मोटाई 15 मिलीमीटर और लंबाई 4.5 मीटर मीटर है। - कुल मिला कर 99 कांच के टुकड़ों को लगाया गया है।  - जुलाई में पुल की मजबूती परखने के लिए इस पर 2 टन की कार गुजारी गई। - इसके अलावा 30 लोगों को पुल पर हथौड़े मारने के लिए बुलाया था।  - लोगों ने साढ़े पांच किलो वजनी हथौड़े से ताबड़तोड़ वार किए।  - लेकिन शीशा नहीं टूटा, उस पर सिर्फ स्क्रैच आया। - यह पुल झांगजियाजी ग्रैंड कैनयन में बनाया गया है।  - हुनान प्रॉविन्स के साउथ-वेस्ट सिटी झांगजियाजी से 60 किलोमीटर दूर। - झांगजियाजी ग्रैंड कैनयन में जाने के लिए 1220 रुपए का टिकट लगता है। - पुल के शुरू होने के बाद इस पर जाने के लिए करीब 1400 रुपए का टिकट लगेगा।