500 किलो की महिला कल आएगी भारत, जानिए क्यों

नई दिल्ली (10 फरवरी): मिस्र की रहने वाली दुनिया की सबसे मोटी महिला इमान अहमद शनिवार को सर्जरी के लिए भारत पहुच जाएंगी। 500 किलो वजन की इमान मुंबई के चरनी रोड पर स्थित सैफी हॉस्पिटल आएंगी। यहां उनकी सर्जरी के लिए स्पेशल 'वन बेड हॉस्पिटल' बनाया गया है। इसे बनाने में तकरीबन 2 करोड़ रुपये खर्च हुए।

इमान को भारत लेकर आने के लिए मिस्र एयर के एक एयरबस 300-600 मालवाही विमान में बदलाव कर उनके शरीर और वजन के अनुरूप संशोधित किया गया है। यह विमान अलेक्जेंड्रिया के बोर्ग ईआई अरब हवाई अड्डे उड़ान भरने के बाद मुंबई में 4 बजे के आस-पास लैंड करेगा। बता दें कि मिस्र में रहने वाली इमान 36 साल की हैं और बीते 25 सालों से वह घर से बाहर तक नहीं निकली हैं। इमान का वजन 500 किलोग्राम है। इमान ने मुंबई के डॉक्टर लकड़वाला को ट्वीट कर अपना ऑपरेशन करने के लिए आग्रह किया था। इसके बाद लकड़वाला ने विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से मदद मांगी और फिर इमान को मुंबई लाने के लिए फंड जुटाने को ऑनलाइन मुहीम शुरू की गई।

मिस्र के एक एयर अधिकारी ने बताया कि हम विमान को लोड करने की प्रक्रिया का आंकलन कर चुके हैं, साथ ही कानूनी और सुरक्षा संबंधी सभी औपचारिकताएं भी लगभग पूरी हो चुकी है। यह बहुत जरूरी है कि एयरक्राफ्ट को इस तरह से लोड किया जाए, जिससे कि कुल वजन अधिकतम स्वीकार्य वजन से ज्यादा न हो और टेकऑफ तथा लैंडिंग के दौरान गुरुत्वाकर्षण का ख्याल रहे।

विमान से उतारने के बाद इमान को कार्गो लिफ्ट एंबुलेंस के जरिए अस्पताल पहुंचाया जाएगा। एयरक्राफ्ट की क्षमता 115.7 वर्ग मीटर रखी गई है ताकि 5 घंटे 50 मिनट की फ्लाइट से इमान को किसी भी तरह कि असुविधा न हो। जबकि सैफी हॉस्पिटल के जमीनी तल पर एक विशष वार्ड बनाया गया है, जो पहले बीएमसी ने ढहा दिया था। इमान की सर्जरी मुफ्त में की जाएगी और वह 6 महीने डॉक्टर लकड़वाला की देखरेख में रहेगी।

सूत्रों के मुताबिक इमान की अस्पताल में भर्ती के बाद ऑपरेशन में जल्दबाजी नहीं की जाएगी। पहले उन्हें कुछ टेस्ट के दौर से गुजरना पड़ेगा और चिकत्सकों का एक पैनल उनका ध्यान रखेगा।