दुनिया की सबसे भारी महिला पहुंची मुंबई, ऑपरेशन की तैयारी में डॉक्टर

मुंबई, विनोद जगदाले (11 फरवरी): दुनिया की सबसे ज्यादा वजन वाली महिलाओं में से एक मिस्र की 36 साल की एमन अहमद वजन कम करने का इलाज कराने के मुंबई पहुंच चुकी हैं।

एमन अभी मुंबई के बेरिएट्रिक सर्जन मुफ्फाजल लकड़ावाला और उनकी टीम की देखरेख में हैं। लकड़ावाला के एक सहायक ने बताया कि वे एमन का करीब तीन महीने से इलाज कर रहे हैं और उन्होंने मिस्र के अलेक्जेंड्रिया शहर से घर के बिस्तर पर ही लेटे रहने को मजबूर एमन को लाने के लिए सभी आवश्यक एहतियाती कदम उठाए।

 

डॉक्टरों के मुताबिक एमन के स्वास्थ्य संबंधी जटिलताओं को देखते हुए उसे मुंबई लाना एक चुनौतीपूर्ण काम था।डॉक्टर आशीष तिवारी के अनुसार ऐसे ऑपरेशन में सतर्कता काफी बरती जाती है। तत्काल ऑपरेशन नहीं किया जाता। क्योंकि इस महिला को हायपर टेंशन, ब्लड प्रेशर, डायबटीज जैसी कई बीमारी है। ऐसे में सबसे पहले सारी चीजों को कंट्रोल किया जायेगा, फिर एक्सपर्ट एनालाइज करेंगे, उसके बाद उनका ऑपरेशन किया जायेगा।

डॉक्टर आशीष तिवारी के मुताबिक ऑपरेशन तीन तरह से किये जा सकते हैं। पहला पेट के मांस को काट कर हटाया जा सकता है। दूसरा अंदरूनी पेट के हिस्से को जोड़ा जाना और तसरा बलून पेट में डाल कर बाकी के मांस को हटाया जा सकता है। यह एक्सपर्ट की टीम तय करेगी किस तरह से ऑपरेशन करना है।

फिलहाल 5,6 महीने तक एमन को डॉक्टरों की निगरानी में रखा जायेगा। डॉक्टरों की माने तो ऑपरेशन के जरिए एमन का वजन 300 से 400 किलो तक कम हो सकता है।