दुनिया का सबसे मोटा बच्चा, वजन जानकर हो जाएंगे हैरान...

इंडोनेशिया (30 जून): दस साल का आर्या परमाना अपने मोटापे से परेशान है।  इंडोनेशिया के पश्चिमी जावा में चिपुरवासारी गांव के इस बच्चे का वजन 192 किलो है। इसे दुनिया का सबसे मोटा बच्चा माना जा रहा है। 

यह बच्चा इतना मोटा है कि न तो चल पाता है और न ही ठीक से बैठ पाता है। आलम यह है कि पूरे दिन शरीर पर कपड़ा लपेटकर लेटा रहता है। आर्या दमा, नींद न आना जैसी बीमारियों से घिरा हुआ है। डॉक्टर्स ने इसे क्रैश डाइट पर रख दिया है और अब उसे बस ब्राउन राइस ही खाने को दिया जाता है।

मिली जानकारी के अनुसार जन्म के समय आर्य एक सामान्य बच्चा था। जब आर्य दो साल का हो गया तो उसका वजन आचानक बढ़ने लगा। लेकिन बच्चे के एकदम स्वस्थ होने के कारण मां-बाप निश्चिंत थे। लेकिन कुछ ही दिनों में उसका वजन काफी बढ़ गया। वो हर समय थकान महसूस करता है और सिर्फ खाता और सोता है। खाने और सोने के अतिरिक्‍त आर्य बाथ टब में पड़ा रहना पसंद करता है।

आर्य के पिता का कहना है कि वे एक साधारण किसान हैं और उनके पास इतना धन नहीं है कि वो अपने बेटे का मंहगा इलाज करा सकें। अब वे लोग किसी बाहरी मदद की उम्‍मीद कर रहे हैं ताकि उनके बेटे की इस समस्‍या का इलाज हो सके।