World Cup 2019: पाकिस्तान और वेस्टइंडीज की टक्कर आज, जानें- किस पर किसका भारी है पलड़ा

Image Credit: Google

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (31 मई): आईसीसी क्रिकेट विश्वकप का आगाज़ हो चुका हैं। पहले मैच में मेजबान इंग्लैंड ने दक्षिण अफ्रीका को हराकर जीत के साथ खाता खोला हैं। इस ''महाकुंभ'' के दूसरे मैच में पाकिस्तान और वेस्ट इंडीज की टीमे आमने सामने होंगी। आपको बता दें कि भले ही यह दोनो टीमे कागजों पर उतनी मजबूत ना दिखती हो लेकिन दोनो ने हमेशा लोगो को चौकाया हैं। एक तरफ वेस्ट इंडीज ने 2016 टी-20 विश्वकप में अपनी बादशाहत कायम की तो दूसरी ओर 2017 में चैंपियन्स ट्रॉफी के फाइनल में पाकिस्तान विजयी हुई थी। ऐसे में आज एक दिलचस्प मुकाबला देखने की उम्मीद की जा सकती हैं।

क्या कहते हैं रिकॉडर्स ?आईसीसी वनडे रैंकिंग में भले ही पाकिस्तान की टीम वेस्ट इंडीज से ऊपर हो लेकिन वनडे मैचो में वेस्ट इंडीज की टीम ज्यादा मजबूत मालूम पड़ती हैं। अब तक दोनो टीम के बीच 133 वनडे मुकाबले खेले गए हैं जिसमें वेस्ट इंडीज ने 70 मुकाबले जीते हैं तो वही पाकिस्तान 60 मैचो में विजयी रही हैं जबकि 3 मैच टाई हुए हैं।दूसरी ओर वर्ल्ड कप में भी दोनो टीमो के बीच 10 मैच खेले गए हैं जिसमें वेस्ट इंडीज ने 7 मैच जीते हैं और पाकिस्तान ने सिर्फ 3 मैचो में जीत दर्ज की हैं।पाकिस्तान का संतुलन...पाकिस्तान की ओर से इमाम उल हक, बाबर आजम और फखर जमान अच्छे फॉर्म में नज़र आए हैं। एक तरफ इस साल इमाम और बाबर का एवरेज 50 से ज्यादा का रहा है, तो दूसरी तरफ बाबर आजम ने भी कैरेबियाई टीम के खिलाफ 102.80 के एवरेज से 6 मैचों में 514 रन बनाए हैं जिसमें 4 शतक भी शामिल हैं। पाकिस्तान के पास मोहम्मद आमिर और वहाब रियाज के रूप में दो अनुभवी गेंदबाज भी मौजूद हैं लेकिन चिंता की बात यह है कि इन दोनों को मौजूदा फॉर्म खास नहीं है। आमिर की फिटनेस को लेकर भी कई सवाल उठ रहे हैं।

वेस्ट इंडीज का संतुलन...वेस्ट इंडीज की बात की जाए तो उन्होने न्यूजीलैंड के खिलाफ प्रैक्टिस मैच में शानदार खेल का प्रदर्शन किया था। टीम ने उस मैच में 400 का आंकड़ा पार किया था न्यूजीलैंड को शिकस्त दी थी। इस टीम के पास पावर हिटर्स हैं जिसमें क्रिस गेल और आंद्रे रसेल जैसे बड़े नाम शामिल हैं। शाई होप ने भी वार्म अप मैच में शतक जमाया था।गेंदबाजी में जरूर वेस्ट इंडीज की टीम के लिए चिंता की बात है। यहां टीम के पास अनुभव की भी कमी है और फॉर्म की भी। हालांकि केमर रोच और शेनॉन गेब्रियल दो अच्छे फास्ट बोलर हैं जिनके पास वनडे का अनुभव भी है।संभावित प्लेइंग XI...

पाकिस्तान: सरफराज अहमद (कप्तान और विकेटकीपर), इमाम उल हक, फखर जमान, बाबर आजम, मोहम्मद हफीज, शोएब मलिक, आसिफ अली, इमाद वासिम, मोहम्मद आमिर, वहाब रियाज, हसन अली।

वेस्ट इंडीज: जेसन होल्डर (कप्तान), क्रिस गेल, इविन लुइस, शाई होप (विकेटकीपर), डेरेन ब्रावो, शिमरॉन हेटमेयर, आंद्रे रसेल, कार्लोस ब्रेथवेट, एश्ले नर्स, कीमार रोच, ओशेन थॉमस।