इंग्लैंड ने पांच बार की चैम्पियन ऑस्ट्रेलिया को चटाई धूल, वर्ल्ड कप फाइनल में बनाई जगह

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली(11 जुलाई): आईसीसी वर्ल्ड कप मुकाबले में एजबेस्टन मैदान पर खेले गए दूसरे सेमीफाइनल मुकाबले में इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया को 8 विकेट से हराकर फाइनल जगह बना ली है। 1992 के बाद पहली बार है जब इंग्लैंड की टीम वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंची है। 14 जुलाई को इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच वर्ल्ड कप का फाइनल खेला जाएगा। 

इस वर्ल्ड कप में जीतने वाली टीम पहली बार खिताबी जीत हासिल करेगी। बता दें कि इंग्लैंड और न्यूजीलैंड, दोनों ही टीमें आजतक वर्ल्ड कप का खिताब नहीं जीत पाई हैं। वहीं, यह पहली बार जब ऑस्ट्रेलिया को वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में हार का सामना करना पड़ा है। इस मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने मेजबान टीम के सामने सिर्फ 224 रनों का लक्ष्य रखा था, जिसे उसने 32 ओवरों में दो विकेट खोकर हासिल कर लिया। इंग्लैंड ने 27 साल बाद फाइनल में जगह बनाई है।

इंग्लैंड की धमाकेदार शुरुआत हुई और 18वें ओवर में पहला झटका लगा। सलामी बल्लेबाज जॉनी बेयरस्टो मिचेल स्टार्क की गेंद का शिकार हुए। उनके बाद 20वें ओवर में जेसन रॉय अंपायर के गलत फैसले का शिकार हुए और 85 रन पर पवेलियन लौटना पड़ा। जेसन रॉय ने 65 गेंदों पर 9 चौकों की मदद से 85 रनों की पारी खेली। गेंद उनके बल्ले नहीं लगी थी लेकिन अंपायर के आउट देने के बाद उन्हें लौटना पड़ा। वहीं, जो रूट 49 रन पर और इयोन मॉर्गन 45 रन बनाकर नाबाद रहे।

इससे पहले, टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए मौजूदा विजेता ऑस्ट्रेलिया ने स्टीव स्मिथ के अर्धशतक के दम पर 49 ओवरों में सभी विकेट खोकर 223 रन बनाने में सफल रही। स्मिथ ने 119 गेंदों पर 85 और एलेक्स कैरी ने 70 गेंदों पर 46 रन बनाए। इंग्लैंड के लिए क्रिस वोक्स और आदिल राशिद ने 3-3 और जोफ्रा आर्चर ने 2 विकेट लिए।