World Cup 2019: बारिश ने टाला खेल, रिजर्व डे पर आज पूरा होगा भारत-न्यूजीलैंड का बचा मैच

Matchन्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (10 जुलाई): भारत और न्यूजीलैंड के बीच कल ओल्ड टैफर्ड के मैदान पर वर्ल्ड कप का पहला सेमीफाइनल मैच पूरा नहीं हो सका। ये मुकाबला आज पूरा होगा और वहीं से शुरू होगा जहां कल मैच रूका था। यानी अगर सबकुछ ठीक रहा और मैच पर आज बारिश का साया नहीं रहा तो न्यूजीलैंड की टीम 46.1 ओवर में पांच विकेट के नुकसान पर 211 रन से आगे खेलना शुरू करेगी। कल यहीं पर बारिश की खलल की वजह से मुकाबला रुक गया था। कल न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया था। लेकिन 46.1 ओवर के बाद बारिश की वजह से मैच को बीच में ही रोकना पड़ा। बारिश काफी देर तक जारी रही। बीच-बीच में यह रुकी लेकिन फिर शुरू हो गई। इसके बाद अंपायरों ने फैसला किया कि बुधवार को बाकी बचा हुआ मैच खेला जाएगा। मैच वहीं से शुरू होगा जहां आज रुका था। यह मैच दोपहर 3 बजे से खेला जाएगा।Match

इस तरह से आज न्यू जीलैंड बाकी बचे 3.5 ओवर खेलेगा और उसके बाद भारतीय पारी शुरू होगी। अगर आज भी बारिश खलल डालती है और न्यू जीलैंड आगे बल्लेबाजी नहीं कर पाता है तो डकवर्थ लुईस के मुताबिक भारत को 46 ओवरों में 237 रन बनाने होंगे। यदि केवल 20 ओवर का खेल संभव होता है तो भारत के सामने 148 रन का लक्ष्य होगा। अगर आज भी मैच पूरा नहीं हो पता है तो लीग चरण में अधिक प्वाइंट होने के कारण भारत फाइनल में पहुंच जाएगा। आपको बात दें कि मैनचेस्टर में आज भी  70 फीसदी बारिश के आसार हैं।

गौरतलब है कि टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी कर रही न्यूजीलैंड की टीम ने खेल रूकने के वक्त तक 5 विकेट खोकर 211 रन बनाए थे। बारिश आने से पहले हालांकि भारतीय गेंदबाजों ने समां बांधे रखा। गेंद शुरू में स्विंग ले रही थी तथा बुमराह और भुवनेश्वर ने बल्लेबाजों पर अच्छी तरह से दबाव बनाया। विराट कोहली टास गंवा बैठे और इसके बाद पहले गेंदबाजी करते हुए उन्होंने पहली गेंद पर अपना रेफरल भी गंवा दिया। मार्टिन गुप्टिल (एक) इसका फायदा नहीं उठा पाए और बुमराह ने चौथे ओवर में उन्हें कोहली के हाथों कैच कराकर स्कोर एक विकेट पर एक रन कर दिया। न्यू जीलैंड पहले पावरप्ले तक वह 27 रन तक ही पहुंच पाया जो इस विश्व कप में पहले दस ओवरों में किसी भी टीम का न्यूनतम स्कोर है। न्यू जीलैंड के कप्तान केन विलिमयसन (95 गेंदों पर 67) ने हेनरी निकोल्स (51 गेंदों पर 28) के साथ दूसरे विकेट के लिये 68 और रोस टेलर (नाबाद 67) के साथ तीसरे विकेट के लिये 65 रन की दो अर्धशतकीय साझेदारियां की लेकिन भारतीय गेंदबाजों ने सही समय पर विकेट निकाले। जसप्रीत बुमराह (25 रन देकर एक) और भुवनेश्वर कुमार (30 रन देकर एक) ने शुरू से ही कसी हुई गेंदबाजी करके न्यू जीलैंड पर दबाव बनाया। बीच के ओवरों में रविंद्र जडेजा (34 रन देकर एक) ने यह भूमिका बखूबी निभाई। हार्दिक पंड्या (55 रन देकर एक) और युजवेंद्र चहल (63 रन देकर एक) ने भी अच्छी गेंदबाजी की।

Match

आपको बता दें कि इस वर्ल्ड कप में कई मैच बारिश के कारण रद्द हो चुके हैं। सेमीफाइनल और फाइनल में रिजर्व डे रखा गया है। अगर भारत और न्यूजीलैंड का मैच 9 जुलाई को नहीं होता है तो 10 को फिर से मैच खेला जाएगा। बुधवार को भी मैच बारिश के कारण नहीं होता है तो फिर कोई रिजर्व डे नहीं है। यानी मैच का नतीजा पॉइंट्स के आधार पर निकाला जाएगा। पॉइंट्स टेबल के हिसाब से टीम इंडिया 15 पॉइंट्स के साथ पहले नंबर पर है, जबकि न्यूजीलैंड के 11 पॉइंट्स हैं और वह चौथे नंबर पर है। अगर दोनों दिन मैच नहीं खेला गया तो ज्यादा पॉइंट्स होने की वजह से टीम इंडिया फाइनल में पहुंच जाएगी।