World Cup 2019: बोले कोहली-पाकिस्तान के खिलाफ मैच का कोई दबाव नहीं

INDvsPAK

Image Credit: Google

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (16 जून): विश्व कप में आज महामुकाबला होना है। आज भारत और पाकिस्तान के बीच मुकाबला है। हर खिलाड़ी पर इस गेंम का प्रेशर होता है लेकिन भारत के कप्तान ने कहा है कि हमारे उपर इस अहम मुकाबले का कोई दबाव नहीं है। कोहली ने कहा कि विपक्षी टीम के बदलने से कोई एक मुकाबले का महत्व खास या कम नहीं हो जाता। उन्होंने कहा कि ड्रेसिंग रूम के माहौल में कोई बदलाव नहीं आया है। कोहली ने हालांकि मौसम और खेल परिस्थितियों के अनुसार प्लेइंग इलेवन में बदलाव होने के संकेत दिए। मैच की पूर्व-संध्या पर प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए कोहली ने कहा, पाकिस्तान के खिलाफ यह विश्व कप मुकाबला हमेशा नहीं चलता रहेगा। यह शुरू और खत्म भी। अगर नतीजा भातर के पक्ष में नहीं भी गया तो तो 50 ओवर का यह टूर्नमेंट जारी रहेगा।

टीम इंडिया के कैप्टन ने कहा कि भारत और पाकिस्तान के खिलाड़ियों के बीच संबंध अच्छे हैं। कोहली ने कुछ पाकिस्तानी खिलाड़ियों की तारीफ भी की। उन्होंने कहा, 'मैं कुछ ज्यादा बड़ा बदलाव नहीं देख रहा हूं। अगर आप अच्छा क्रिकेट खेलें, विपक्षी टीम के मुकाबले अपने बेसिक्स सही रखें तो आप मैच जीत सकते हैं। अगर हम अपनी प्रतिभा का अच्छा इस्तेमाल कर पाएं तो मेरी नजर में इतना काफी होगा। हमारा ध्यान इन्हीं चीजों पर होगा। अब चूंकि यह लंबा टूर्नमेंट है तो हम अपने प्रदर्शन में निरंतरता रखना चाहेंगे।' ड्रेसिंग रूम के माहौल पर कोहली ने कहा, 'ड्रेसिंग रूम का मूड और माहौल नहीं बदला है। विपक्षी टीम बदलने से किसी मैच की महत्ता नहीं बदल जाती। हम मूलभूत काम बेहतर करना चाहते हैं।' जब उनसे पाकिस्तान के खिलाफ मैच से पहले दबाव के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा, 'अगर आप किसी दिन अच्छा न खेलें तो विपक्षी टीम जीत सकती है।'

भारतीय कप्तान ने माना कि एक फैन के लिए भारत और पाकिस्तान का मुकाबला अलग होता है। हालांकि उन्होंने कहा कि खिलाड़ी अपने मनोभावों को नियंत्रित रखते हैं। उन्होंने कहा कि हम प्रफेशनल हैं और किसी भी टीम के खिलाफ अपने प्लान को सही तरीके से मैदान पर उतारने की कोशिश करते हैं। उन्होंने कहा कि क्रिकेट एक टीम स्पोर्ट्स है और एक कोई एक खिलाड़ी मैच पर बहुत ज्यादा असर नहीं डालता। कोहली ने कहा कि भारतीय टीम की गेंदबाजी यूनिट काफी अच्छी मानसिक स्थिति में है। उन्होंने कहा, 'हमारे गेंदबाज बहुत अच्छी मनोस्थिति में हैं। उन्होंने पहले दो मैचों में अच्छा प्रदर्शन किया है। मैं पाकिस्तान के खिलाफ मुकाबले से पहले उनकी तैयारियों को लेकर फिक्रमंद नहीं हूं।'कोहली ने कहा कि वह अपना ध्यान तेज गेंदबाज मोहम्मद आमिर के साथ होने वाले व्यक्तिगत प्रतिस्पर्धा पर केंद्रित नहीं कर रहे हैं। मैच से पहले कोहली ने कहा, ‘मैं टीआरपी के लिए कुछ नहीं कहूंगा।’ कोहली ने कहा, ‘आपको किसी भी गेंदबाज की ताकत की कद्र करनी चाहिए। आपको किसी भी गेंदबाज के खिलाफ रन बनाने की अपनी क्षमता पर भरोसा होना चाहिए। मैं सिर्फ रेड बॉल या व्हाइट बॉल क्रिकेट पर अपना ध्यान केंद्रित करता हूं। अन्य 10 खिलाड़ी भी हैं जो मैच पर अपना प्रभाव डाल सकते हैं।’दोनों टीमों के बीच इससे पहले, आईसीसी चैंपियंस ट्रोफी में मुकाबला हुआ था। फाइनल में आमिर ने भारत के शीर्ष क्रम को पविलियन की राह दिखाई थी। आमिर ने शिखर धवन, रोहित शर्मा और कोहली को पहले नौ ओवर के अंदर ही निपटा दिया था और भारतीय टीम वह मैच 180 रनों से हारी थी। आमिर के फॉर्म में उसके बाद से थोड़ी गिरावट आई, लेकिन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 5 विकेट लेकर उन्होंने भारतीय बल्लेबाजों की चिंता बढ़ा दी है। कोहली ने यह भी नहीं बताया कि क्या वह अगले मैच में गेंदबाजी क्रम में कोई परिवर्तन करेंगे या नहीं।