ICC का BCCI को जवाब, कहा- 'बलिदान बैज' के साथ नहीं खेल सकते एमएस धोनी

Image Credit: Google

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (8 जून): आईसीसी ने टीम इंडिया के पूर्व कप्तान और विकेटकीपर बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी के सेना के 'बलिदान बैज' को ना कर दिया है। ICC ने BCCI को जवाब दिया है कि धोनी 'बलिदान बैज' के साथ मैच नहीं खेल सकते। ICC ने BCCI को साफ कर दिया है कि महेंद्र सिंह धोनी विकेटकीपिंग दस्तानों पर 'बलिदान बैज' के निशान के साथ वर्ल्ड कप में नहीं खेल पाएंगे। ICC ने अपनी प्रेस विज्ञप्ति में साफ किया किया है कि धोनी को इन विकेटकीपिंग दस्तानों के साथ वर्ल्ड कप में उतरने की इजाजत नहीं दी जा सकती। इससे पहले BCCI ने ICC से कहा था कि धोनी को इन दस्तानों के साथ खेलने की इजाजत दे दी जाए।

ICC ने BCCI से कहा कि धोनी ने नियमों का उल्लंघन किया है। वह ग्लव्स पर कोई निजी मैसेज नहीं लिख सकते हैं। ICC के सख्त रुख के बाद BCCI इस मामले में अपना रुख बदल सकता है। वह इस मामले को तूल न देकर धोनी से ग्लव्स बदलने को कह सकता है। अब सवाल उठता है कि क्या धोनी को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अगले मैच में अपने इन ग्लव्स का बलिदान करना पड़ेगा? ICC के रूख से ऐसा ही लगता है। आपको बता दें कि शुक्रवार को BCCI ने ICC से मांग की थी कि धोनी को बलिदान बैज वाले ग्लव्स पहनकर खेलने की इजाजत दी जाए। इस मांग पर ICC ने साफ कर दिया है कि धोनी बलिदान बैज के ग्लव्स के साथ नहीं खेल सकते। ICC ने कहा है कि धोनी दोबारा ये ग्लव्स पहनकर मैदान पर ना उतरें। इसके पीछे ICC ने जी-1 नियम की दलील दी जो कहता है कि मैदान पर कोई भी खिलाड़ी अपनी ड्रेस पर ऐसा कोई चिन्ह इस्तेमाल नहीं कर सकता है, जिससे कोई धार्मिक, राजनीतिक या नस्लीय संदेश जाए या फिर किसी की भावनाओं को ठेस पहुंचे।

इससे पहले BCCI के सीईओ विनोद राय ने कहा था कि हमने BCCI की तरफ से ICC को सुचना भेज दी है की धोनी के ग्लव्स में जो चिन्ह है उसका किसी व्यवसायिक और धर्म के सांकेतिक से कोई लेना देना नहीं है। जैसा की हम सब जानते है तो उन्हें इसकी अनुमति जल्दी ही मिल सकती है। हालांकि, विनोद राय की उम्मीद से उलट ICC ने अनुमति देने से इंकार कर दिया है। आपको बता दें कि महेंद्र सिंह धोनी के ग्लव्स पर 'बलिदान बैज' या सेना का प्रतीक चिह्न उस समय देखा गया था जब वह बुधवार को साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेले जा रहे मैच के 40वें ओवर के दौरान युजवेंद्र चहल की गेंद पर बल्लेबाज एंडिले फेहलुकवायो को स्टंप्स आउट किया था। इसके बाद उनकी तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हो गईं थी।