World cup 2019: इंग्लैंड टीम की ताकत, कमजोरी और पूरा शेड्यूल

न्यूज24 ब्यूरो, नई दिल्ली (15 मई): वर्ल़्ड कप का आगाज 30 मई से इंग्लैंड में होने जा रहा है। इस बार के आईसीसी वर्ल्ड कप में 10 टीमें हिस्सा ले रही है। सभी टीमों को एक दूसरे से एक-एक मैच खेलना है। विश्व शुरु होने से पहले ही एक्सपर्ट अपनी राय देने लगे हैं। मेजबान इंग्लैंड को विश्व कप का प्रबल दावेदार के रुप में देखा जा रहा है। हालाकि इंग्लैंड को भारत डिफेंडिंग चैंपियन ऑस्ट्रेलिया से कड़ी टक्कर मिलने की उम्मीद है।

इंग्लैंड और वेल्स की संयुक्त मेजबानी में 30 मई से 14 जुलाई तक होने वाले आईसीसी विश्व कप में 10 टीमें भाग ले रही हैं। इनमें मौजूदा चैम्पियन ऑस्ट्रेलिया, भारत, वेस्टइंडीज, पाकिस्तान, श्रीलंका, अफगानिस्तान, बांग्लादेश, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड और दक्षिण अफ्रीका शामिल हैं। इन टीमों पांच ऐसी टीमें है जो कभी भी खिताब नहीं जीत पाई हैं, जबकि 5 टीमें पहले चैंपियन बन चुकी हैं।

क्रिकेट का जनक रहा इंग्लैंड अभी तक एक भी वर्ल्ड कप नहीं जीता है। टीम तीन बार 1979, 1987 और 1992 में फाइनल में पहुंच चुकी है, लेकिन तीनों बार फाइनल में हार का साना करना पड़ा है। 1975 में आईसीसी विश्व कप की शुरुआत होने से लेकर अभी तक इंग्लैंड ने सभी विश्व कप में हिस्सा लिया है, लेकिन चैंपियन नहीं बन पाई है। इस बार का विश्व कप इंग्लैंड में हो रहा है लिहाजा यह कहा जा रहा है कि इस बार के वर्ल्ड कप में इंग्लिस टीम प्रवल दावेदार के रुप में उतरेगी।

कितनी मजबूत है इंग्लैंड की टीम

अगर हम इंग्लैंड के मजबूत पक्षों की बात करे तो उन्हें अपने घरेलू मैदान पर खेलने का लाभ मिलेगा। इयॉन मार्गेन की कप्तानी में टीम लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहा है। वनडे रैंकिक की बात करे तो टीम नंबर 1 पर काबिज है। इंग्लैंड टीम की बल्लेबाजी काफी मजबूत दिखती है। इंग्लैंड के पास बेयरस्टो, बटलर, रुट जैसे बल्लेबाज हैं जो किसी भी टीम की गेंदबाजी को ध्वस्त कर सकते हैं। गेंदबाजी में भी टीम काफी संतुलित दिखती है।

टीम की कमजोरी की बात करें तो इंग्लैंड का मिडिल ऑडर कमजोर दिखता है। तो वहीं चोट भी इंग्लैंड को परेशान कर सकती है।  पिछले महीने मिडिलसेक्स की ओर से खेलते हुए चोट के कारण मैदान छोड़कर चले गये थे। इनके अलावा जेसन रॉय, जोय डेनली और टॉम करन भी चोट की समस्या से जूझ रहे हैं। निश्चित ही यह टीम प्रबंधन के लिए चिंता का विषय होगा। जबकि एलेक्स हेल्स को प्रतिबंधित ड्रग्स लेने के कारण टीम से बाहर किया जा चुका है।

वर्ल्ड कप में इंग्लैंड का शेड्यूल

                   मैच           दिन और तारीख                समय                  ग्राउंड
        इंग्लैंड vs साउथ अफ्रीका          30 मई, गुरुवार           दोपहर 3 बजे            द ओवल, लंदन 
        इंग्लैंड vs पाकिस्तान           3 जून, सोमवार           दोपहर 3 बजे            ट्रेंट ब्रिज, नॉटिंघम 
        इंग्लैंड vs बांग्लादेश           8 जून, शनिवार           दोपहर 3 बजे             सोफिया गार्डन्स, कार्डिफ 
        इंग्लैंड vs वेस्टइंडीज            14 जून, शुक्रवार            दोपहर 3 बजे            रोज बाउल, साउथैम्पटन 
        इंग्लैंड vs अफगानिस्तान           18 जून, मंगलवार            दोपहर 3 बजे            ओल्ड ट्रैफर्ड, मैनचेस्टर 
        इंग्लैंड vs श्रीलंका             21 जून, शुक्रवार           दोपहर 3 बजे             हेडिंग्ले क्रिकेट ग्राउंड, लीड्स 
        इंग्लैंड vs ऑस्ट्रेलिया            25 जून, मंगलवार           दोपहर 3 बजे             लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड, लंदन 
       इंग्लैंड vs इंडिया          30 जून, रविवार          दोपहर 3 बजे             एजबेस्टन क्रिकेट ग्राउंड, बर्मिंघम 
       इंग्लैंड vs न्यूजीलैंड          3 जुलाई, बुधवार           दोपहर 3 बजे              रिवरसाइड ग्राउंड, चेस्टर ले स्ट्रीट 

वर्ल्ड कप के लिए इंग्लैंड टीम

इयॉन मॉर्गन (कप्तान), मोईन अली, जॉनी बेयरस्टो, जोस बटलर (विकेटकीपर), टॉम करन, जोय डेनली, एलेक्स हेल्स, लियाम प्लंकेट, आदिल राशीद, जो रूट, जेसन रॉय, बेन स्टोक्स, डेविड विली, क्रिस वोक्स, मार्क वुड।