World cup 2019: बड़े बदलाव के साथ खेला जाएगा वर्ल्ड कप, जानें क्या पड़ेगा असर

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (22 मई): वर्ल्ड कप की शुरुआत 30 मई से होनी जा रही है। सारी टीमें इंग्लैंड पहुंच गई है। भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने कल इंग्लैंड रवानगी से पहले प्रेस कॉन्फ्रेंस की। उन्होंने कहा कि मेरे लिए यह वर्ल्ड कप सबसे चुनौतीपूर्ण है। इस बार का वर्ल्ड कप में कुछ  बदलाव किया गया है। हम आज आपको बताते हैं कि 2019 के वर्ल्ड में क्या-क्या बदलाव किए गए हैं।

1. ट्रैकर डिवाइस का होगा इस्तेमाल

पहली बार इस विश्व कप में ट्रेकर डिवाइस का प्रयोग किया जाएगा । यह डिवाइस खिलाड़ी अपने जर्सी के अंदर पहनेंगे जिससे फिजियो को उनके फिटनेस के बारे में जानकारी मिलती रहेगी और साथ ही उनका वर्क लोड भी ट्रेक किया जा सकेगा। भारतीय खिलाड़ी भी मैदान में इस डिवाइस के साथ उतरेंगे।

2. स्पाइडर कैम का होगा इस्तेमाल

आईसीसी पहली बार मैच के लाइव प्रसारण में स्पाइडर कैम का प्रयोग करेगी। सारे मैचो में 32 कैमरों का इस्तेमाल किया जाएगा। पहली बार 360 डिग्री रिप्ले भी देखा जा सकेगा। इसके अलावा मैच के विजुअल्स के लिए ड्रोन कैमरा और बगी कैमरा का प्रयोग किया जाएगा।

3. वार्म अप मैचों का होगा लाइव प्रसारण

आईसीसी ने मैच कवरेज को लेकर भी बड़ा बदलाव किया हैं। इस बार पहली बार आईसीसी वार्म अप मैचो का भी लाइव कवरेज करेगा। बता दे कि 25 मई से 28 मई तक कुल दस वार्म अप मैच खेले जाएंगे।

4. मर्लिन मशीन का प्रयोग

स्पिनर्स की घूमती हुए गेंदो का सामना करने के लिए इंग्लैंड ने अपने 18 मैदानों में स्पिन बॉलिंग मशीन (मर्लिन मशीन) लगाए हैं। बता दें कि पहले यह मशीन मात्र दो-तीन मुख्य मैदानों में ही नज़र आते थे।

5. अफगानिस्तान में होगा लाइव प्रसारण

आईसीसी पहली बार अफगानिस्तान में वर्ल्ड कप के मैचो का लाइव प्रसारण करेगा। 2019 से पहले इस देश में ऐसा नही होता था। भारत में भी विश्व कप अंग्रेजी के अलावा हिंदी, तमिल, तेलुगु, कन्नड़, बंगला और मराठी भाषा में प्रसारित किया जाएगा।