राजधानी EXP. से कम है इस ट्रेन का किराया, मिलेंगी वर्ल्ड क्लास सुविधाएं...

नई दिल्ली (22 जनवरी): वाराणसी से नई दिल्ली जाने वाली महामना एक्सप्रेस में यात्रा के लिए यात्रियों को राजधानी के मुकाबले कम किराया देना होगा। सुविधा और सेफ्टी का इसकी बनावट में विशेष ध्यान रखा गया है। इस ट्रेन की सबसे बड़ी खासियत है कि इसमें वर्ल्‍ड क्‍लास लेवल के कोच लगे हुए हैं। 

यह ट्रेन वाराणसी से चलकर यह ट्रेन रात 11.54 बजे चारबाग स्टेशन पहुंचेगी। बिजली की न्‍यूनतम खपत और बेहतर रोशनी के लिए एलईडी लाइटिंग की व्‍यवस्‍था की गई है। 

किराया राजधानी से कम महामना एक्‍सप्रेस (ट्रेन नंबर 22418/22417) हफ्ते में तीन दिन वाराणसी से दिल्‍ली के बीच चलेगी। ट्रेन के फर्स्‍ट एसी का किराया 3070 रुपए, सेकंड एसी का किराया 1815 रुपए और स्‍ल‍िपर क्‍लास का किराया 480 रुपए है। वहीं राजधानी में फर्स्‍ट एसी का किराया 3325 रुपए, सेकंड एसी का किराया 2050 रुपए और थर्ड एसी का किराया 1530 रुपए है। 

अन्य सुविधाएं... > ऊपर के बर्थ पर चढ़ने के लिए स्‍लीपर क्‍लास में भी बेहतर डिजाइन की सीढि़यां होंगी। > टॉयलेट्स को बेहतर बनाया गया है।  > बड़े शीशे, प्‍लेटफॉर्म वॉशबेसिन, बेहतर पानी के टैप, बदबू को कंट्रोल करने का सिस्‍टम, एक्‍जॉस्‍ट फैन, एलईडी लाइट और डस्‍टबिन लगाए गए हैं। > कोच के निर्माण में बेहतर अग्‍न‍िरोधक मटीरियल का इस्‍तेमाल किया गया है। > सभी श्रेणी के कोच अन्‍य ट्रेन के मुकाबले दिखने और डिजाइन, दोनों में बेहतर होंगे। > ट्रेन की बोगियों को पैसेंजर एड्रेस सिस्‍टम और जीपीएस इन्‍फॉर्मेशन सिस्‍टम से लैस किया गया है।