इस शख्स की हैं 39 पत्न‍ियां और 89 बच्चे...

मिजोरम (23 जुलाई): अभी तक आपने किसी भी शख्स की एक, दो या तीन शादियों के बारे में सुना होगा, लेकिन अगर हम आपसे कहें कि एक शख्स ने 39 शादियां की हैं और उसकी सभी बीवियां एक साथ एक छत के नीचे एक मकान में रहती हैं तो शायद आप यकीन नहीं करेंगे।

यह कारनामा किसी दूसरे देश में नहीं बल्कि भारत के मिजोरम में जियोना चाना नाम के शख्स ने किया। जियोना का यह कारनामा गिनीज बुक में दर्ज है, और वह दुनिया का सबसे बड़ा परिवार है। जियोना के परिवार में 162 मेंबर हैं। जियोना ने हाल ही में अपना 72th बर्थ डे मनाया। अनोखी फैमिली के चलते मिजोरम का गांव टूरिस्टों के बीच चर्चा में रहता है।

38 पत्नियां और 89 बच्चे... - राजधानी आईजोल से 70 किमी दूर बख्तवांग गांव है। इसी में जियोना चाना की फैमिली रहती है। - एक ही मकान में जियोना के साथ उनकी 38 पत्नियां, 89 बच्चे, 35 पोते-पोतियां और बहुएं रहती हैं। - जिओना की सबसे बड़ी पत्नी की उम्र 74 साल है। उनकी फैमिली के सभी मेंबर एक साथ रहते हैं। - जियोना ने पहली शादी 1959 में की थी। तब उनकी उम्र 15 साल थी। आखिरी शादी 2004 में की।

4 मंजिला मकान में 100 से ज्यादा कमरे - 162 मेंबर्स की फैमिली जिस घर में रहती है, उसका नाम छौन थर रन (न्यू जेनरेशन होम) है। - जियोन की फैमिली एक 4 मंजिला मकान में रहती है, जिसमें 100 से ज्यादा कमरे हैं। - एक बड़े डायनिंग हाल में 50 टेबलों पर खाना परोसा जाता है। जियोन की पत्नियां खाना बनाती हैं। - जबकि बेटियां घर के दूसरे काम देखती हैं, और साफ-सफाई की जिम्मेदारी बहुएं संभालती हैं। - कपड़े धोने का काम परिवार के सभी मेंबर मिलकर करते हैं।

एक किचन में बनता है खाना - हालांकि, जियोना की फैमिली के सभी मेंबर अलग-अलग कमरों में रहते हैं, लेकिन सब का खाना एक किचन में बनाता है। - एक आम फैमिली में जितना राशन दो महीनों में खर्च होता है उतना इस महापरिवार में एक दिन में लग जाता है। - यहां एक दिन के लिए 45 किलो चावल, 30-40 मुर्गे, 25 किलो दाल, 50 अंडे, 60 किलो सब्जियों की ज़रूरत होती है। - इसके अलावा करीब 20 किलो फल की भी हर रोज़ खपत होती है।

इलेक्शन में होता है दबदबा - इस इलाके की राजनीति में जिओना का खास दबदबा है। इसका कारण है, एक ही फैमिली में इतने सारे वोट। - लोकल इलेक्शन में जियोना की खासी पूछ होती है। क्योंकि जिस ओर इनका झुकाव होता है, वहां जीत की संभावना बढ़ जाती है। - जियोना कहते हैं कि वे ईश्वर के स्पेशल चाइल्ड हैं। खुद को 39 पत्नियों का भाग्यशाली पति भी मानते हैं। - वे चाना कम्युनिटी से ताल्लुक रखते हैं और इसमें लोगों को एक से ज्यादा शादियां करने की इजाजत मिलती है।