ये है वर्ल्ड का बेस्ट होटल, 16 साल में 3000 लोगों ने किया था तैयार

जोधपुर (22 जनवरी): राजस्थान के उम्मेद भवन पैलेस को दुनिया के सर्वश्रेष्ठ होटल का खिताब मिला है। यह निष्कर्ष उम्मेद भवन में गत वर्ष ठहरे 840 पर्यटकों से मिले फीडबैक के आधार पर निकाला गया। इसमें से 767 ने इसे श्रेष्ठ बताया। महज दस लोगों ने अपना अनुभव खराब बताया।

भवन का निर्माण  इसका नाम इसे बनाने वाले महाराजा उम्मेद सिंह के नाम पर रखा गया है। इसका निर्माण तराशे गये बलुआ पत्थरों को जोड़कर किया गया था। दिल्चस्प बात यह है कि इसके पत्थरों को बांधने के लिये मसाले का उपयोग नहीं किया गया था। 

दुनिया के सबसे बड़े प्राइवेट रेजिडेंस में है नाम उमेद भवन पैलेस का निर्माण 1928 से 1944 के दौरान किया गया था और यह दुनिया के सबसे बड़े प्राइवेट रेजिडेंस में शामिल है। इसके अंदर 347 कमरे हैं जबकि भारत के राष्ट्रपति भवन में 340 कमरे हैं।

अकाल पीड़ितों को मिली थी निर्माण से रोटी इस महल से अकाल पीड़ित लगभग 3000 लोगों को कई वर्ष तक रोजगार मिला था। लगभग 20 एकड़ में फैला यह महल 16 वर्षों में तैयार हुआ था।

 

फेवरेट पार्टी डेस्टीनेशन देश के सबसे अमीर उद्योगपति मुकेश अंबानी ने अपनी पत्नी नीता अंबानी का जन्मदिन यहीं मनाया था। इस पार्टी में देश-विदेश के कई दिग्गज चेहरे शामिल हुए थे। इसके अलावा कई फिल्मों और धारावाहिकों की शूटिंग यहां हो चुकी है।

यहां मिलने वाली सुविधाएं महारानी सुइट इस सुइट का निर्माण उम्मेद सिंह की महारानी के लिए हुआ था। इसके निर्माण में पिंक इटालियन मार्बल का प्रयोग किया गया था।

महाराजा सुइट इस सुइट का निर्माण महाराजा उम्मेद सिंह के लिए किया गया था। इसके अंदर बाघ और शेर के मॉन्यूमेंट्स बने हुए हैं। इसके अंदर डायनिंग एरिया, स्पा फैसिलिटी, लग्जरियस बाथरूम आदि की सुविधा है।

रॉयल सुइट यह सुइट अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस है। इसमें डायनिंग एरिया, स्पा फैसिलिटी, लग्जरियस बाथरूम, स्टीम रूम आदि की सुविधा है।

हिस्टोरिकल सुइट इस सुइट को ऐतिहासिक तौर पर डिजाइन किया गया है। इसमें कई पुरानी पेंटिंग्स का संग्रह है।