Blog single photo

अंतरिक्ष में महिलाओं ने किया बड़ा कारनामा, पहली बार स्पेसवॉक कर बनाया रिकॉर्ड

अंतरिक्ष में शुक्रवार को एक नया इतिहास बना जब सिर्फ दो महिलाएं स्पेसवॉक पर निकलीं। आज तक ऐसा होता आया है जब स्पेसवॉक करने वाली टीम में कोई न कोई पुरुष अंतरिक्ष

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली(18 अक्टूबर): अंतरिक्ष में शुक्रवार को एक नया इतिहास बना जब सिर्फ दो महिलाएं स्पेसवॉक पर निकलीं। आज तक ऐसा होता आया है जब स्पेसवॉक करने वाली टीम में कोई न कोई पुरुष अंतरिक्ष यात्री मौजूद रहा है। अंतरिक्षयात्री क्रिस्टिना कोच और जेसिका मीर स्पेसवॉक करने वाली पहली महिला जोड़ी बन गई हैं। दरअसल, यह मिशन मार्च में शुरू होने वाला था, लेकिन स्पेस एजेंसी के पास एक ही मध्यम साइज का सूट था, जो महिला-पुरुष कॉम्बिनेशन वाला था जो कि इसे पहन कर अपना टास्क पूरा कर सकते थे।

पिछली आधी सदी में किए गए सभी 420 स्पेसवॉक में पुरुष किसी न किसी रूप में शामिल रहे हैं। लेकिन शुक्रवार को स्पेसवॉक संख्या 421 के साथ ही यह बदल गया और इतिहास में पहली बार ऐसा हुआ जब सिर्फ महिलाओं ने स्पेसवॉक किया। नासा की अंतरिक्ष यात्रियों क्रिस्टिना कोच और जेसिका मीर ने नई इबारत लिखी और वह साढ़े पांच घंटे तक स्पेसवॉक करेंगी। अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष केंद्र में मौजूद सभी चार पुरुष भीतर ही रहे और जबकि जेसिका और क्रिस्टिना टूटे हुए बैटरी चार्जर को बदलने के लिए केंद्र से बाहर अंतरिक्ष में चहलकदमी करती दिखीं।

बैटरी चार्जर ठीक करने को स्पेसवॉक

बैटरी चार्जर उस वक्त खराब हो गया था जब कोच और चालक दल के एक पुरुष सदस्य ने पिछले हफ्ते अंतरिक्ष केंद्र के बाहर नई बैटरियां लगाईं थीं। नासा ने इस समस्या को ठीक करने के लिए बैटरी बदलने के बाकी काम स्थगित कर दिया और महिलाओं के नियोजित स्पेसवॉक को आगे बढ़ा दिया था।

नासा ने लोगों से मांगीं शुभकामनाएं

नासा के जॉनसन स्पेस सेंटर ने इसके बाद ट्वीट किया, 'आज बड़ा दिन चल रहा है। अपनी शुभकामनाएं, प्रोत्साहन दीजिए, चाहे आप इसे कहीं से भी देख रहे हों।' इसे आगे नासा ने रीट्वीट किया। इसके पहले अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष केंद्र ने विडियो शेयर करते हुए लिखा, 'स्पेसवॉकर क्रिस्टिना और जेसिका स्पेस के बाहर खड़ी हैं और एक खराब हो गए पावर कंट्रोलर को ठीक करने के लिए अपने टूल्स को तैयार कर रही हैं। यह स्टेशन के सिस्टम के लिए सोलर पावर इकट्ठा करता है और उसकी आपूर्ति करता है।'

Tags :

NEXT STORY
Top