भारतीय महिलाओं ने लिया चैंपियंस ट्रॉफी का बदला, पाकिस्तान को 95 रन से रौंदा

नई दिल्ली (2 जुलाई): भरतीय महिला क्रिकेट टीम ने चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में टीम इंडिया को मिली हार का बदला ले लिया है। ICC महिला विश्व कप के अपने तीसरे मैच में भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने पाकिस्तान को 95 रन से रौंद दिया है। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम ने 50 ओवरों 9 विकेट के नुकसान पर 169 रन बनाए। लेकिन जीते के लिए मिले 170 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी पाकिस्तानी टीम एकता बिष्ट की घातक गेंदबाजी के सामने टिक नहीं पाई और पूरी टीम 38.1 ओवर में 74 रन पर ऑल आउट हो गई।


पाकिस्तान का पहला विकेट एकता बिष्ट ने 1 रन पर खेल रही आएशा जफर को LBW आउट करके लिया। इसे बाद झूलन गोस्वामी ने 6 रन पर खेल रही जवेरिया खान को LBW आउट कर भारत को दूसरी सफलता दिला दी। इसके बाद सिदरा नवाज 1 रन बनाककर एकता बिष्ट की गेंद पर LBW आउट हो गई। इसके बाद इरम जावेद को तो एकता बिष्ट ने खाता तक खोलने का मौका नहीं दिया और LBW आउट कर भारत को चौथी सफलता दिला दी। इसके बाद नैन आबिदी को शर्मा ने 5 रन पर बोल्ड कर भारत को पांचवीं सफलता दिला दी। पाकिस्तान का छठा विकेट मानसी जोशी ने लिया। मानसी ने असमाविया इकबाल को बिना खाता खोले ही पवेलियन का रास्ता दिखा दिया। नाहिदा खान को हरमनप्रीत कौर ने सुषमा वर्मा के हाथों 23 रन पर कैच आउट करवाया। एकता बिष्ट ने नशरा संधू को एक रन पर मानसी जोशी के हाथ कैच आउट करवा दिया। एकता ने अपना पांचवां विकेट बेग के तौर पर लिया। एकता ने बेग को बिना खाता खोले क्लीन बोल्ड कर दिया। सना मीर को मानसी जोशी ने 29 रन पर क्लीन बोल्ड कर दिया।


भारत की ओर से एकता बिष्ट ने घातक गेंदबाज करते हुए 5, मानसी जोशी ने 2 जबकि झूलन गोस्वामी, दीप्ती शर्मा और हरमनप्रीत कौर ने 1-1 विकेट लिए।

इससे पहले टॉस जीतकर बल्लेबाजी उतरी टीम इंडिया शुरू से ही संघर्ष करती नजर आई। निर्धारित 50 ओवर में भारतीय टीम ने 9 विकेट खोकर 169 रन ही बना पाई। ओपनर पूनम राउत ने सबसे ज्यादा 47 और विकेटकीपर सुषमा वर्मा ने 33 रन बनाए।


 स्‍मृति मंधाना 2, पूनम राउत  47, मिताली राज  8,  दीप्ति शर्मा  28 , हरमनप्रीत कौर 10, मोना मेश्राम 6, झूलन गोस्वामी 14, सुषमा वर्मा 33 और एकता विष्ट 1 आउट होने वाली बल्‍लेबाज रहीं। इनमें से मिताली राज और दीप्ति शर्मा तो एक ही ओवर में आउट हो गईं। पाकिस्तान की ओर से नसरा संधू ने 4 जबकि सादिया यूसुफ ने 2 विकेट लिए।


मौजूदा वर्ल्ड कप में भारत ने अबतक अपने तीन मुकाबले जीते हैं। पाकिस्तान से पहले भारत मेजबान इंग्लैंड और वेस्टइंडीज को चुका है।वहीं दूसरी ओर पाकिस्तान को अपने तीनों मैच हार चुका है। भारत से पहले उसे दक्षिण अफ्रीका और इंग्लैंड के हाथों हार मिल चुकी है।


भारत ने विश्व कप में पाकिस्तान से अब तक खेले अपने दोनों मुकाबले जीते हैं। उसे पहली जीत 2009 में ब्रैडमैन ओवल मैदान पर 10 विकेट से हासिल हुई थी। उसे दूसरी जीत पिछले विश्व कप में कटक में हासिल हुई, जहां भारत 6 विकेट से विजयी रहा था। कुल मिलाकर दोनों टीमों के बीच अब तक 8 एकदिवसीय मुकाबले हुए हैं और आठों में भारत ने बाजी मारी है।