WWC: इस मामले में रोहित शर्मा से भी आगे निकलीं हरमनप्रीत, लगा दी रिकॉर्डों की झड़ी

नई दिल्ली(21 जुलाई): महिला विश्व कप के दूसरे समेफाइनल में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 36 रनों से हरा दिया। भारत की इस जीत में बल्लेबाज हरमनप्रीत कौर का अहम योगदान रहा। महिला वर्ल्ड कप के इतिहास में यह दूसरी बार हुआ है जब भारत फाइनल में जगह बनाने में कामयाब हुआ है। इससे पहले 2005 में भारत फाइनल में पहुंचा था।

- भारत की ओर से हरमनप्रीत कौर ने सबसे ज्यादा 171 रन बनाए। 282 रन का पीछा करते हुए ऑस्ट्रेलिया की टीम 40.1 ओवरों में 245 रन पर ऑल आउट हो गई।

- हरमनप्रीत कौर ने अपने नाम कई रिकॉर्ड कायम करने में सफल हुए हैं। आईसीसी महिला वर्ल्ड कप के नॉक आउट स्टेज में सबसे ज्यादा व्यक्तिगत रन बनाने के मामले में हरमनप्रीत पहले स्थान पर पहुंच गई हैं। 

- इससे पहले यह रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के कारें रोल्टोन के नाम था।

-  साल 2005 के महिला वर्ल्ड कप के फाइनल में रोल्टोन ने भारत के खिलाफ 107 बनाकर यह रिकॉर्ड कायम किया था। 12 साल के बाद बदला लेते हुए हरमनप्रीत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ यह रिकॉर्ड अपने नाम किया है।

- आईसीसी वर्ल्ड कप के नॉक आउट स्टेज में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में हरमनप्रीत ने भारत के पुरुष खिलाड़ियों को भी पीछे छोड़ दिया है। 

- आईसीसी पुरुष वर्ल्ड कप में नॉक आउट स्टेज में भारत की तरफ से सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में रोहित शर्मा पहले स्थान पर हैं। 19 मार्च 2015 को बांग्लादेश के खिलाफ क्वार्टर फाइनल मैच में रोहित ने 137 रन बनाकर भारत के लिए यह रिकॉर्ड कायम किया था,  लेकिन हरमनप्रीत ने 171 रन बनाकर रोहित को पीछे छोड़ दिया है।

- भारत की तरफ से वर्ल्ड कप मैच में सबसे ज्यादा व्यक्तिगत रन बनाने के मामले में भी हरमनप्रीत पहले स्थान पर पहुंच गई हैं। पहले यह रिकॉर्ड भारतीय महिला टीम की कप्तान मिताली राज के नाम था।