सऊदी अरब : अस्थायी बैन हटा, अब 'स्टारबक्स' स्टोर में जा सकती हैं महिलाएं

नई दिल्ली (9 फरवरी) :  सऊदी अरब की राजधानी रियाद में स्थित प्रसिद्ध कैफे 'स्टारबक्स' ने हाल में महिलाओं के प्रवेश पर अस्थायी तौर पर पाबंदी लगाने वाला साइनबोर्ड लगाया था तो पूरी दुनिया, खास कर पश्चिमी जगत में इसे काफ़ी तूल दिया गया था।

सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक सोमवार को 'स्टारबक्स' ने महिलाओं को फिर से अनुमति दिए जाने के संबंध में बयान जारी किया। इस बयान में कहा गया कि "स्टारबक्स अपने सभी ग्राहकों का स्वागत करता है, इनमें महिलाएं और परिवार भी शामिल हैं, जिससे कि वे स्टारबक्स के अनुभव का आनंद उठा सकें। हमने स्थानीय अधिकारियों के साथ मिलकर जारिर में स्थित अपने स्टोर के नवीनीकरण के लिए अनुमति ली थी। इस स्टोर में अब तक ऐसी दीवार की व्यवस्था नहीं थी जो महिलाओं और परिवारों के बैठने की जगह को पुरुषों के बैठने की जगह से अलग कर सके। ऐसी स्थिति में स्थानीय कानून के अनुसार यहां सिर्फ पुरुष ही बैठ सकते थे।"

सऊदी अरब में ये अकेला स्टारबक्स स्टोर था। निर्माण के दौरान स्टोर सिर्फ अकेले पुरुषों को ही सर्व कर सकता था। इसीलिए स्टोर के प्रवेश द्वार पर इस आशय का पोस्टर लगाया गया था।

स्टारबक्स ने बयान में आगे कहा, "अब स्टोर में दीवार के एक तरफ़ अकेले पुरुष और दूसरी तरफ महिलाएं व परिवार बैठ सकते हैं। सऊदी अरब में स्टारबक्स के 78 स्टोर हैं। सिर्फ एक  स्टोर को छोड़कर अब सभी जगह एक जैसी व्यवस्था है। सिर्फ एक स्टोर महिलाओं और परिवारों के लिए रिजर्व है।"