'मर्द साथ नहीं तो 77 किलोमीटर से ज्यादा दूर ना जाएं औरतें'

नई दिल्ली (5 मई): ब्रिटेन के एक मुस्लिम समूह ने अपने सदस्यों को महिलाओं के संबंध में एक बेहद अजीबोगरीब सलाह दी है। समूह ने कहा है कि महिलाओं को पुरुष साथी के बिना 48 मील (77.24 किलोमीटर) से ज्यादा की दूरी नहीं तय करने देनी चाहिए।

'मेलऑनलाइन' की रिपोर्ट के मुताबिक, ब्लैकबर्न मुस्लिम एसोसिएशन ने महिलाओं के लिए शर्त बनाते हुए कहा कि एक महिला के लिए 48 मील (अंदाजन तीन दिन पैदल चलकर तय की जाने वाली दूरी) से ज्यादा दूर नहीं जाना चाहिए। अगर उसका पति या कोई करीबी पुरुष रिश्तेदार साथ नहीं है।

यह बयान समूह की वेबसाइट पर एक सवाल जवाब के सेक्शन में दिया गया है। जिसमें धार्मिक, सामाजिक और आर्थिक मामलों में शरिया सबक की तरफ से बताए गए समाधानों का जिक्र किया गया है।

इस समूह को स्थानीय सरकार की तरफ से फंडिंग मिलती है। इसके अलावा यह मुस्लिम काउंसिल ऑफ ब्रिटेन (एमसीबी) से भी जुड़ा हुआ है।

वेबसाइट में यह भी कहा गया है कि पुरुषों को दाढ़ी बढ़ानी चाहिए। इसके अलावा महिलाओं को चेहरा ढंकने के लिए कहा गया है।

इंटरनेशनल डेवलेपमेंट सेक्रेटरी और समानता की मंत्री जस्टिन ग्रीनिंग ने कहा कि इस सुझाव का आधुनिक ब्रिटेन में कोई स्थान नहीं है। इसके अलावा यह 'अशोभनीय' है।

मिस ग्रीनिंग का हस्तक्षेप कॉमन्स में टॉरी सांसद डेविड डेवीस के सवाल पर आया है। जिन्होंने पूछा था कि "क्या लैंगिक समानता को ब्लैकबर्न मुस्लिम एसोसिएशन जैसी संस्थाओं में और आसान बनाया जा सकता है?"  

इसके जवाब में ग्रीनिंग ने कहा, "खुले तौर पर इस पर जो नज़रिया रखा गया है वह अशोभनीय और अस्वीकार्य है। इसकी ब्रिटेन में कोई जगह नहीं है। यह हमारे मूल्यों के खिलाफ है। मेरा मानना है कि ब्लैकबर्न मुस्लिम एसोसिएशन को साफ तौर पर सार्वजनिक रूप से इन बयानों को वापस लेना चाहिए।"