इतिहास में पहली बार केंद्र सरकार की सबसे सीनियर टीम में दो महिलाएं

नई दिल्ली (3 सितंबर): मोदी सरकार में पुरुषों का वर्चस्व भले ही देखने को लेकिन, लेकिन अहम पदों पर महिलाओं ने अपनी उपस्थिति दर्ज कराई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार के मंत्रिमंडल में विस्तार कर एक कदम और आगे बढ़ाया। रविवार को निर्मला सीतारमण को देश का रक्षामंत्री बना दिया गया है। 

अब स्थिति यह है कि केंद्र सरकार की सबसे सीनियर टीम में दो पदों पर महिलाएं हैं। ये नाम हैं सुषमा स्वराज और निर्मला सीतारमण का। इसके अलावा स्मृति ईरानी और उमा भारती के पास भी केंद्र सरकार के महत्वपूर्ण मंत्रालय हैं। 

निर्मला सीतारमण अभी तक वाणिज्य मंत्रालय का कामकाज देख रही थीं, लेकिन अब उन्हें वहां से मुक्त करके रक्षा मंत्रालय दे दिया गया है। निर्मला सीतारमण देश की पहली महिला रक्षामंत्री हैं और इस दृष्टि से भी उनकी ताजपोशी ऐतिहासिक है। इससे पहले इंदिरा गांधी ने यह मंत्रालय भी प्रधानमंत्री रहते हुए संभाला था लेकिन पूर्णकालिक रूप से रक्षामंत्री बनने वाली वो पहली महिला हैं।

दूसरा नाम पार्टी में पहली पंक्ति का नाम है और वो है सुषमा स्वराज का। उनके जैसा वक्ता और प्रभावशाली व्यक्तित्व पार्टी में दूसरा मिलना मुश्किल ही है। संसद भवन से लेकर राजनीति तक सुषमा का कद खासा बड़ा है। वो विदेश मंत्रालय जैसा अहम दायित्व संभाल रही हैं।