ईरान: महिलाओं ने छेड़ा अभियान, हिजाब ना पहनने के इरादे से कटवाए बाल, शेयर किए फोटोग्राफ्स

नई दिल्ली (23 मई): ईरान में कठोर मोरैलिटी पुलिस की अवेहलना करते हुए कई महिलाएं आंदोलनकारी कदम उठा रही हैं। यहां महिलाएं नियमों के विरुद्ध जाकर अपने बालों को काटकर छोटा कर रही हैं, इसके अलावा पुरुषों की तरह कपड़े पहन रही हैं।

सोशल मीडिया पर ऐसी तस्वीरें लगातार उभरकर आ रही हैं। जिनमें महिलाएं ईरान के कठोर कानूनों का उल्लंघन करती हुई दिखाई दे रही हैं। जहां हिजाब ना पहनने पर कठोर सज़ा दी जाती है।

'मेलऑनलाइन' की रिपोर्ट के मुताबिक, ये सिलसिला कुछ मॉडल्स की गिरफ्तारी के बाद उन्हें सार्वजनिक रूप से गिड़गिड़ाने को मजबूर करने के बाद होना शुरू हो गया है। जिन्होंने बिना हिजाब पहने हुए खींची गई तस्वीरों को ऑनलाइन पोस्ट किया था।

पुलिस ने 8 मॉडल्स को अपने बालों को खुला दिखाने जैसे इस्लाम-विरोधी कृत्य करने के आरोप में गिरफ्तार किया था। ईरानी रिवॉल्यूशनरी कोर्ट की तरफ से एलहम अरब नाम की एक खूबसूरत मॉडल से उसके बालों को काले हिजाब से ढंकवाकर ऑन कैमरा पूछताछ की गई।

इस तरह के कदम उठाने के बाद भी महिलाएं अभी भी अपनी तस्वीरों को सार्वजनिक कर रही हैं। जिनमें उन्होंने अपने बालों को ढंककर नहीं रखा है। 

इनमें से एक ब्लैक एंड व्हाइट तस्वीर में एक युवती ने छोटे बाल रखे हैं। इसके अलावा जीन्स भी पहनी हुई है। इस तस्वीर के साथ कैप्शन में लिखा गया है, "मैं एक ईरानी लड़की हूं। मैंने मोरैलिटी पुलिस की अवहेलना करते हुए अपने बालों को छोटा करने का फैसला किया। इसके अलावा पुरुषों के कपड़े भी पहनने का जिससे मैं ईरान की सड़कों पर खुले तौर पर घूम सकूं।" 

इसी तरह एक अन्य तस्वीर में एक महिला छोटे बालों के साथ कार चलाते हुए दिख रही है। इन तस्वीरों को फेसबुक पेज My Stealthy Freedom पर शेयर किया गया है। जिसे न्यूयॉर्क के ईरानी कार्यकर्ता मसीह अलीनेजाद ने बनाया है। रिपोर्ट के मुताबिक, उन्होंने अनिवार्य रूप से हिजाब पहनने के खिलाफ अभियान चलाया है।