महिला क्रिकेट में भारतीय ऑपनर्स ने बयाना वर्ल्ड रिकॉर्ड

नई दिल्ली (15 मई): भारतीय महिाल क्रिकेट टीम ने आज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है। दक्षिण अफ्रीका में खेली जा रही चार देशों की वनडे सीरीज में आयरलैंड के खिलाफ खेले  भारती ऑपनर्स दीप्ति शर्मा और पूनम राउत वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया। क्रिकेट इतिहास में इन दोनों की जोड़ी दुनिया की पहली ऐसी जोड़ी बनी है, जिसने 320 रन की ओपनिंग पार्टनरशिप की। साउथ अफ्रीका के पोचेफ्स्ट्रूम के सेनवेस पार्क में आयरलैंड के खिलाफ खेले जा रहे इस मैच में दीप्ति और पूनम की यह जोड़ी दुनिया की पहली ऐसी जोड़ी है, जिसने 300 रन के पार साझेदारी की हो।


आयरलैंड के खिलाफ खेलने उतरी दीप्ति शर्मा और पूनम राउत की जोड़ी इस मैच में 45.3 ओवर तक क्रीज पर डटी रही। इन दोनों बल्लेबाजों ने आयरलैंड की टीम को 300 रनों के पार जाने तक भी सफलता हाथ नहीं लगने दी। 320 के स्कोर पर 188 रन की पारी खेलने वाली दीप्ति शर्मा पहले विकेट के रूप में जब आउट हुईं, तब यह जोड़ी महिला क्रिकेट इतिहास रच चुकी थी। महिला क्रिकेट में ओपनिंग पार्टरनशिप का यह वर्ल्ड रेकॉर्ड है। इस मैच में भारतीय टीम ने निर्धारित 50 ओवर में 3 विकेट पर 358 रन का विशाल लक्ष्य खड़ा किया। भारतीय महिला टीम का यह वनडे में सर्वाधिक स्कोर है। इससे पहले 2004 में भारतीय महिला टीम ने वेस्ट इंडीज महिला टीम के खिलाफ 298/2 रन बनाए थे।


188 रन की आकर्षक पारी खेलने वाली दीप्ति शर्मा ने 160 बॉलों का सामना किया, जिसमें 27 चौके और 2 छक्के शामिल रहे। इस पारी के बाद अब दीप्ति भारत की ओर से सबसे ज्यादा रन बनाने वाली महिला बल्लेबाज हैं और दुनिया में किसी महिला क्रिकेटर द्वारा बनाया गया यह दूसरा सर्वश्रेष्ठ स्कोर है। इस लिस्ट में ऑस्ट्रेलिया की बेलिंडा क्लार्क शीर्ष पर हैं, जिन्होंने डेनमार्क के खिलाफ 1997 में नॉटआउट 229 रन की पारी खेली थी।


इससे पहले भारत की ओर से किसी महिला क्रिकेटर द्वारा बनाया गया सर्वश्रेष्ठ स्कोर 138 था, जो जया शर्मा ने पाकिस्तान के खिलाफ 2005 में कराची में बनाया था। इससे पहले इस सीरीज में भारत की तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी ने भी महिला क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रेकॉर्ड अपने नाम दर्ज किया था। झूलन ने 153 मैच खेलकर 181 विकेट अपने नाम किए हैं। इस सीरीज में भारत अब तक अपने तीनों मैचों में जीत दर्ज कर चुका है।