शराब के खिलाफ लेडी ब्रिगेड का हल्ला बोल...


नई दिल्ली (23 अप्रैल): यूपी के मुरादाबाद और से भी हंगामे और तोड़फोड़ की तस्वीरें सामने आई हैं। यहां पर कुछ महिलाओं ने शराब के खिलाफ संग्राम छेड़ दिया। दोनों ही जगह शराब की दुकानों पर महिलाओं ने अपना गुस्सा उतारा और जमकर तोड़फोड़ की।


शराब की दुकान में तोड़फोड़ और बवाल मुरादाबाद में हुआ। ईंट और डंडों से पीट-पीटर शटर तोड़ दिया गया। दरवाजा टूटा, तो गुस्साईं महिलाएं अंदर दाखिल हो गईं और दुकान के अंदर जमकर तोड़फोड़ किया। शराब की बोतलें तोड़ दी गईं। कुर्सियां तोड़ी गईं, वहां रखे सामान को तहस नहस कर दिया गया। पुलिस, पब्लिक और दुकान का मालिक सब मौजूद थे। लेकिन इस लेडी ब्रिगेड के सामने सब बेबस थे। खाकी ने रोकने की कोशिश की तो ये उन्हीं से भिड़ गईं। खूब कहासुनी हुई।


अब इस बवाल के पीछे की पूरी कहानी भी जान लीजिए। दरअसल-यहां मंदिर है, मस्जिद है और इन्हीं धार्मिक स्थलों के पास मौजूद है ये शराब की दुकान। गुस्से की पहली वजह तो यही है। लेकिन दूसरी वजह ये है कि इसके चलते कई परिवार बर्बाद हो रहे हैं। महिलाएं काफी दिनों से ये शराब की दुकान बंद करवाने की मांग कर रही हैं, जब उनकी नहीं सुनी गई तो उन्होंने नशे वाली दुकान के खिलाफ हल्ला बोल दिया।


महिलाओं का कहना है कि अगर ये दुकान यहां से नहीं हटाई गई तो वो इसमें आग लगा देंगी। पुलिस का कहना है कि जांच करवाई जा रही है। अगर नियम के खिलाफ शराब की दुकान खुली है तो उसे फौरन बंद करवाया जाएगा। शराब के खिलाफ महिलाओं का ये मोर्चा सिर्फ मुरादाबाद में ही नहीं उतरा। लेडी ब्रिगेड ने मथुरा में भी शराब की दुकान में जमकर तोड़फोड़ की। महिलाएं दुकान में घुस गईं। शराब की बोतलें दुकान से बाहर फेंक दी गईं। डंडे मार-मारकर बोतलों को चकनाचूर कर दिया गया। पल भर में बोतल बंद शराब सड़क पर बहने लगी।


दरअसल-ठेके पर खड़े कुछ शराबियों ने वहां से गुजर रहीं महिलाओं से बदसलूकी की थी। इस बात से नाराज स्थानीय महिलाएं ने दुकान पर पहुंच गईं और जमकर तोड़फोड़ किया। यूपी में शराब के खिलाफ महिलाओं का शहर-शहर संग्राम जारी है। महिलाएं शराबंदी की मांग कर रही। वो यूपी को नशामुक्त बनाना चाहती हैं। अब देखने वाली बात ये है कि महिलाओं की ये मांग पूरी होती है या नहीं।