सऊदी अरब में इस कॉफी हाउस ने महिलाओं के अंदर आने पर लगा दी रोक

नई दिल्ली (4 फरवरी): सऊदी अरब की राजधानी रियाद के एक कॉफी हाउस में महिलाओं के पहुंचने पर उन्हें तब बड़ी हैरानी हुई, जब उन्होंने कैफे के दरवाजे पर एक बोर्ड देखा। बोर्ड पर लिखी सूचना में उनसे कैफे के बाहर ही रहने के लिए कहा गया था। 

पाकिस्तानी अखबार 'एक्सप्रेस ट्रिब्यून' की रिपोर्ट के मुताबिक, जिस स्टारबक्स कैफे में महिलाओं को प्रवेश से रोका गया, जल्दी ही उसकी तस्वीरें ट्विटर पर दिखने लगीं। अरबी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में लिखे इस नोटिस में कहा गया, "प्लीज, नो एंट्री फॉर लेडीज़, ऑनली सेंड योर ड्राइवर टू ऑर्डर। थैंक यू। (प्लीज़, महिलाओं के लिए प्रवेश नहीं। केवल अपने ड्राइवर को ऑर्डर के लिए भेजें। धन्यवाद)"

एमीरैट्स 24/7 के मुताबिक, सदाचार के प्रचार और दुराचार को रोकने के लिए बनाए गए एक कमिशन ने कैफे मैनेजमेंट को महिलाओं को प्रवेश ना देने के लिए कहा है। यह संस्था साम्राज्य में कानून लागू करने की सबसे प्रभावशाली अथॉरिटी है। कमिशन ने यह आदेश तब दिया है, जब इसने पाया कि रेस्त्रां और दूसरी दुकानों में विभिन्न लिंगों के लोगों को अलग रखने के लिए बनाई गई व्यवस्था खराब हो चुकी है। 

मैनेजमेंट ने पुलिस को बताया कि ये दीवार कस्टमर्स के बीच में हुई कई बार भगदड़ से गिर चुकी है। स्टारबक्स ने अपने इस कदम के बारे में एक बयान भी जारी किया है। बयान में कहा गया, "सऊदी अरब में स्टारबक्स स्थानीय परंपराओं के लिए प्रतिबद्ध है। यह परिवारों और सिंगल लोगों के लिए अलग-अलग प्रवेश प्रदान करती है। हमारे सभी स्टोर्स समान सुविधाएं, सेवाएं, मेन्यू, पुरुषों और महिलाओं के लिए बैठने की व्यवस्था प्रदान करते हैं।" 

बयान में कहा गया, "हम जितनी जल्दी हो सके जरीर स्टोर के नवीनीकरण करने की कोशिश कर रहे हैं। जिससे हम फिर से स्थानीय परंपराओं के मुताबिक कस्टमर्स का स्वागत कर सकें।" हालांकि, इस वजह से स्टारबक्स की ट्विटर पर काफी निंदा की जा रही है।