दिल्ली: ऑड-ईवन में महिलाओं को नहीं मिलेगी छूट, ये हैं 5 खास बातें

Image result for DELHI ODD EVEN

नई दिल्ली (7 दिसंबर): दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए एक बार फिर से ऑड-ईवन लागू किया जाएगा। दिल्ली सरकार नेशनल ग्रीन ट्रिब्‍यूनल (एनजीटी) के निर्देशानुसार ऑड ईवन लागू करेगी और इसमें किसी को कोई छूट नहीं मिलेगी।

ऑड-ईवन काे लेकर दिल्ली सरकार ने एनजीटी में कहीं ये पांच बातें...

  1. दिल्ली सरकार ने सुनवाई के दौरान कहा कि NGT के निर्देशों के अनुसार ही ऑड ईवन लागू किया जाएगा। इस दौरान ट्रकों की दिल्ली में एंट्री पर पूरी तरह रोक लगाई जाएगी।
  2. दिल्ली सरकार ने बुधवार को सुनवाई के दौरान अपना प्रदूषण से निपटने का एक्शन प्लान एनजीटी को दिया। दिल्ली सरकार ने बताया कि इसमें प्रदूषण का स्तर 'गंभीर' होने पर निर्माण कार्यों पर रोक लगाई जाएगी।
  3. प्रदूषण पर दिल्ली सरकार के सख्त एक्शन नहीं लेने से नाराज एनजीटी ने दिल्ली सरकार को फटकार भी लगाई। NGT ने कहा कि आप सिर्फ बातें बताते हैं, लेकिन जमीन पर कुछ होता नजर नहीं आ रहा है। पर्यावरण को लेकर एक भी एफआईआर तक नहीं हुई है।
  4. दिल्ली सरकार ने बताया कि इसमें प्रदूषण का स्तर 'गंभीर' होने पर कंस्ट्रक्शन वर्क पर रोक लगाई जाएगी। प्रदूषण कर रहे उद्योगों को बंद किया जाएगा और कूड़ा जलाने पर पूरी पाबंदी लगाई जाएगी।
  5. NGT ने केजरीवाल सरकार को एक्शन प्लान पेश करने का आदेश दिया था। अब उसी एक्शन प्लान के तहत दिल्ली सरकार एक बार फिर से राष्ट्रीय राजधानी में ऑड-ईवन लागू करने की तैयारी कर रही है।