6 किलो का है इस महिला का हाथ

नई दिल्ली(17 सितंबर): दुनियाभर में कई ऐसी अजीबोगरीब बीमारियां हैं, जिनके बारे में बहुत कम ही लोग जानते हैं। ऐसी ही एक अजीबोगरीब बीमारी की शिकार टेक्सास के सिस्को सिटी की रहने वाली 32 साल की रॉबी डाले हैं, जिनके एक हाथ का वजन लगातार बढ़ता जा रहा है। 

- रॉबी के लेफ्ट हैंड का वेट लगातार बढ़ता जा रहा है और अब यह 6 किलो 300 ग्राम तक पहुंच चुका है। रॉबी को ये बीमारी बचपन से ही थी। जब रॉबी के पेरेंट्स ने उन्हें डॉक्टर्स को दिखाया तो पता चला कि यह एक मेडिकल डिसऑर्डर है, जिसका नाम आर्टेरीवेनस मालफॉर्मेशन है। इसकी वजह से स्किन के अंदर रक्त वाहिकाएं उलझ जाती हैं, जिससे उस हिस्से की बॉडी बढ़ने लगती है।

- हालांकि, डॉक्टर्स की सलाह पर रॉबी ने बचपन में अपने हाथ की सर्जरी भी करवाई, लेकिन उससे भी कोई फायदा नहीं हुआ। उनका बायां हाथ अब दाएं हाथ की तुलना में 10 गुना ज्यादा बढ़ चुका है। बता दें कि न्यू बॉर्न ट्विन के बराबर उनके एक हाथ का वजन हो चुका है। इतना ही नहीं इलाज का भी कोई असर नहीं हो रहा है।

- वहीं, डॉक्टर्स का कहना है कि जिस तरह से उनके हाथ का वजन बढ़ता जा रहा है, वैसे में उम्र के बढ़ने के साथ-साथ रॉबी की बॉडी के 75 प्रतिशत हिस्से इसकी चपेट में आ जाएंगे। इसके बाद से ही दो बच्चों की मां रॉबी काफी डरी हुई हैं। वे कहती हैं कि मैं इस बीमारी की वजह से काफी तंग आ चुकी हूं। बाएं हाथ से मैं कुछ भी उठा नहीं सकती।