नोटबंदी के दौरान नहीं जमा कराया एक भी रुपया तो ऐसे फसेंगे...

नई दिल्ली (8 जनवरी): नोटबंदी के दौरान बैंक अकाउंट में बड़ी रकम जमा करने वालों पर इनकम टैक्स की पैनी नजर है और ऐसे लोगों को नोटिस भी भेजने का काम शुरू हो गया है। लेकिन मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, अगर आपने इस दौरान भले ही बैंक में कैश जमा नहीं कराया है तो भी आपको नोटिस आ सकता है।

इसके लिए इनकम टैक्स ने कुछ पैमाने तय किए है, जिनकी पड़ताल करने के बाद पता चला है कि कुछ लोगों ने अपने काले धन को इस तरह से ठिकाने लगाने का काम किया है।

1: मिली जानकारी के अनुसार, अगर आप पर इनकम टैक्स बकाया है और आपने उसका भुगतान नहीं किया। इसी के साथ आपने अपने खाते में भी कोई रकम जमा नहीं कराई है तो भी आप कटघरे में आ सकते हैं। क्योंकि ऐसे लोगों से इनकम टैक्स विभाग पूछ सकता है कि आपने अपने पैसों को कहा ठिकाने लगाया।

2: टैक्‍स अधि‍कारि‍यों को खबर मि‍ली है कि‍ बहुत से लोगों ने नोटि‍स से बचने के लि‍ए बैंक में पैसा जमा कराने की उन्‍हें मंदि‍र, मस्‍जि‍द और गुरुद्वारे और सोसायटी या ट्रस्‍ट जैसी संस्‍थाओं को दान कर दि‍या है। ऐसे लोगों के फंसने की पूरी संभावना है। क्‍योंकि‍ इनकम टैक्‍स वि‍भाग ने हर ट्रस्‍ट, सोसायसी और धार्मिक संस्‍थाओं को नोटिस जारी कर 8 नवंबर के बाद उनके खाते में जमा पाई-पाई का हिसाब मांगा है।

3: कुछ लोगों अपनी ब्‍लैक मनी को व्‍हाइट करने के लिए पैसे बैंक में नहीं जमा करके बड़े पैमाने पर सोने चांदी और हीरे की कीमती चीजें खरीद ली हैं। जिन लोगों ने यह गलती की है, उनका फंसने की संभावना भी बढ गई है। ऐसे लोंगों को भी नोटिस आ सकता है।