अमेरिका और चीन के बाद तीसरा बड़ा एयरक्राफ्ट खरीदार बना भारत

नई दिल्ली ( 2 जून ): भारत दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा कमर्शल पैसेंजर प्लेन खरीदने वाला देश बन गया है। भारत ने लगभग 1000 एयरक्राफ्ट खरीदने का ऑर्डर दिया है। भारत दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा कमर्शल पैसेंजर प्लेन खरीदने वाला देश बन गया है।


इस लिस्ट में सिर्फ अमेरिका और चीन भारत से आगे हैं। भारतीय एयरलाइन उद्योग का विमान ऑर्डर जल्द ही 1,080 तक पहुंच जाएगा, इसका मतलब यह होगा कि प्रत्येक विमान सेवा में होगा। यह जानकारी सेंटर फॉर एशिया पसिफिक एविएशन (CAPA) की तरफ से दी गई है। वर्तमान में देश में अनुमानित 480 विमान हैं।


फिलहाल, करीब 880 एयरक्राफ्ट ऑर्डर में हैं। जिसमें सबसे ज्यादा ऑर्डर इंडिगो और स्पाइस जेट के हैं। आने वाले हफ्तों में जेट एयरवेज और विस्तारा जैसी कंपनियां भी और विमान ऑर्डर कर सकती हैं। जिसके बाद भारत के पास विमानों की संख्या चार अंकों में हो सकती है। 2.2 का अनुपात दुनिया के किसी भी बड़े विमानन बाजार में सबसे ज्यादा है।


उम्मीद है कि 1,080 विमान में से 700 से अधिक की डिलीवरी आने वाले 10 साल में होनी है। वहीं 400 से ज्यादा अगले पांच सालों में। रिपोर्ट में कहा गया है कि आने वाले दिनों में 1-2 बड़े स्तर के स्टार्ट-अप भी इंडियन मार्केट में दाखिल हो सकते हैं। जिनमें कतर एयरवेज प्रमुख है। इस विमानन बाजार में इस स्तर पर हो रही बढ़ोतरी के मद्देनजर पर्याप्त इन्फ्रास्ट्रक्चर, स्किल्ड संसाधन और एयरक्राफ्ट फाइनैंसिंग की बड़े स्तर पर जरूरत भी महसूस होगी।