...तो फेसबुक लॉग इन के लिए भी जरूरी होगी 'सरकारी' ID!

नई दिल्ली (3 जून): अभी तक आप फेसबुक और ट्विटर जैसे सोशल मीडिया में लॉग इन करने के लिए केवल यूज़रनेम और पासवर्ड का इस्तेमाल करते आए हैं। इन प्लेटफॉर्म्स को एक्सेस करने के लिए अभी इन्हीं की जरूरत होती हैं, लेकिन आने वाले दिनों में अपने दोस्तों के लेटेस्ट अपडेट्स देखने के लिए आपको इन दोनों के अलावा किसी और चीज़ की भी जरूरत पड़ सकती है। 

'मेलऑनलाइन' की रिपोर्ट के मुताबिक, यूरोपियन कमिशन ऑनलाइन सर्वेसेस के लिए लॉग इन के लिए नेशनल आईडी कार्ड्स के विचार पर प्रस्ताव कर रहा है। जिनमें फेसबुक, ट्विटर और उबर भी शामिल है।

सरकारी आईडी कार्ड्स डेनमार्क और यूके के अलावा यूरोपियन मेंबर स्टेट्स में इस्तेमाल होते हैं। लेकिन इस कदम से हर जगह इसी तरह की व्यवस्था होने की संभावना है। यूरोपियन कमिशन में डिजिटल सिंगल मार्केट के वाइस प्रेसीडेंट एंड्रस एनसिप की तरफ से इस विचार का प्रस्ताव किया गया है। 

यूरोपियन कमिशन के लीक दस्तावेजों में लिखा गया है, "ऑनलाइन प्लेटफॉर्म्स को नेशनल पब्लिक अथॉरिटीज़ की तरफ से जारी और पहचानी गई योग्यताओं को स्वीकार करना चाहिए। जैसे इलैक्ट्रॉनिक आईडी कार्ड्स, सिटिजन कार्ड्स, बैंक कार्ड्स और मोबाइल आईडीज़।"