मोदी मंत्रिमंडल में फेरबदल 4 जुलाई को सुबह 11 बजे?

नई दिल्ली (30 जून) : क्या मोदी मंत्रिमंडल का विस्तार और फेरबदल सोमवार, 4 जुलाई को सुबह 11 बजे होगा?  मंत्रिमंडल विस्तार कब होगा, इसको लेकर अटकलों का बाज़ार गर्म है। लेकिन अभी ये सब अटकलें हैं। अभी ऐसी कोई जानकारी सामने नहीं आ रही है कि कब प्रधानमंत्री अपने मंत्रियों के विभागों में फेरबदल करेंगे।

इस वक्त जो असलियत है वो ये है कि राष्ट्रपति भवन को कैबिनेट फेरबदल को लेकर अभी तक कोई संदेश नहीं मिला है। कुछ रिपोर्ट्स ऐसी आई थीं कि गुरुवार को कैबिनेट में फेरबदल हो सकता है। लेकिन PMO ने इस पर चुप्पी बनाए रखी है।

रीडिफ डॉट कॉम की रिपोर्ट के मुताबिक बीजेपी के एक सूत्र और पार्टी अध्यक्ष अमित शाह के करीबी ने संकेत दिया है कि ज्योतिष के हिसाब से नई मंत्रिपरिषद सोमवार 4 जुलाई को सुबह 11 बजे शपथ ले सकती है।

राष्ट्रपति भवन के एक प्रवक्ता ने रीडिफ डॉट कॉम को बताया कि कैबिनेट में विस्तार या फेरबदल के लिए राष्ट्रपति भवन को कम से कम 48 या 72 घंटे के नोटिस की ज़रूरत होती है। उधर, पीएमओ के एक सूत्र का कहना है कि जब तक पीएमओ आधिकारिक तौर राष्ट्रपति भवन को लिखित में शपथ ग्रहण की तिथि के बारे में सूचित नहीं कर देता तब तक कैबिनेट फेरबदल की सारी बातें सिर्फ अटकलें हैं।   

कैबिनेट फेरबदल की तिथि तय करने के लिए राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी और उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी की उपलब्धता का भी ध्यान रखना होता है।

शपथ ग्रहण समारोह के लिए राष्ट्रपति भवन में कई तरह की तैयारियों को अंजाम देना होता है। इनमें निमंत्रण पत्र प्रकाशित कराना भी शामिल है जिसके लिए कम से कम 8 घंटे का नोटिस ज़रूरी है।