'धोनी को हटाकर कोहली को बनाया जाए कप्तान'

नई दिल्ली (10 मई): टीम इंडिया के वनडे और टी-20 कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी के लिए बीता कुछ समय अच्छा नहीं रहा है। धोनी का बल्ला और कप्तानी दोनों फेल साबित होते दिख रहे हैं। आईपीएल नौ में उनकी टीम 10 मैचों में से सिर्फ तीन में दर्ज कर पायी है। लगातार हार के कारण धोनी की कप्तानी भी पर भी सवाल उठने लगे हैं। 

2019 वर्ल्ड कप में कौन करेगा कप्तानी टीम इंडिया के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली ने कहा कि 2019 विश्व कप में अगर धोनी टीम इंडिया की कप्तानी करेंगे तो यह चौंकाने वाली खबर होगी। उन्होंने एक टीवी कार्यक्रम में बातों-बातों में विराट कोहली को बाकी दोनों फॉर्मेट्स की कप्तानी सौंपने का इशारा भी किया। उन्होंने कहा कि हर टीम अपने भविष्य के लिए प्लान तैयार करती है। उन्होंने कहा कि मेरा सवाल चयनकर्ताओं से है कि क्या वे आने वाले तीन चार सालों में धोनी को टीम इंडिया के कप्तान के रूप में देखते हैं। 

धोनी में नहीं है काबिलिय की कमी उन्होंने कहा कि इसमें कोई दोराय नहीं है कि धोनी ने अपनी कप्तानी से टीम को एक नया मुकाम दिलाई है। उनमें वो सारी काबिलियत हैं जो एक सफल कप्तान में होनी चाहिए, लेकिन क्या धोनी आने वाले तीन-चार सालों में इस जिम्मेदारी के लिए तैयार हैं?

टीम को है धोनी की जरूरत गांगुली का मानना है कि धोनी अपनी बल्लेबाजी और विकेटकीपिंग से टीम को बहुत कुछ दे सकते हैं। टीम को उनकी छोटे फॉर्मेट में बहुत जरूरत है। धोनी को कप्तानी करते हुए एक लंबा अरसा हो गया है। धोनी पहले ही टेस्ट से संन्यास ले चुके हैं। उन्होंने कहा कि मैं ये नहीं कह रहा कि धोनी को क्रिकेट से अलविदा कह देना चाहिए। बल्कि वो खेलते रहें। टीम इंडिया को उनकी अभी बहुत जरूरत है।

गांगुली ने की कोहली की तारीफ कोहली की तारीफ करते हुए गांगुली ने कहा कि विराट ने तीनों फॉर्मेट में अच्छा खेल दिखाया है। बतौर टेस्ट कप्तान उसकी औसत 52.70 का है वहीं बतौर कप्तान कहोली ने 10 मैचों में 4 सेंचुरी लगाया है। इस तरह इशारों-इशारों में उन्होंने कोहली को तीनों फॉर्मेट में कप्तानी सौंपने की मंशा भी जाहिर कर दी। 

चयनकर्ताओं से किया सवाल गांगुली चयनकर्ताओं से सवाल किया कि उन्हें इस बात पर सोचना चाहिए कि क्या धोनी 2019 के विश्व कप में भारत का नेतृत्व करेंगे? अगर चयनकर्ताओं का जवाब ना है तो उन्हें नए कप्तान की तलाश शुरू कर देनी चाहिए और अगर उनका जवाब हां है तो ये मेरे लिए हैरानी भरा होगा।