OMG : युवती ने डॉक्टरों से मांगा मरे हुए पति का स्पर्म

नई दिल्ली (11 जुलाई) : देश के सबसे प्रतिष्ठित कॉलेज एम्स में इस तरह का ये मामला पहली बार आया है। दिल्ली स्थित एम्स के डॉक्टर एक जवान महिला की अजीब सी विनती सुनकर हैरान रह गए। वह महिला अपने मरे हुए पति के स्पर्म से प्रेग्नेंट होना चाहती थी, इसके लिए उसने डॉक्टरों से कहा था कि वे उसके पति के स्पर्म को किसी तरह स्टोर कर लें। लेकिन डॉक्टरों ने ऐसा नहीं किया।

दिल्ली में रहने वाली उस महिला के पति की मौत उसी दिन हॉस्पिटल में हुई थी। दोनों की कुछ साल पहले ही शादी हुई थी और कोई बच्चा नहीं था। महिला चाहती थी कि वह अपने पति के बच्चे की ही मां बने। इस बात में लड़की को अपने परिवार का भी सपोर्ट था। डॉक्टरों ने क्यों नहीं दिया साथ: डॉक्टरों ने ऐसा करने से साफ मना इसलिए कर दिया, क्योंकि भारत में अबतक पोस्टमार्टम से शुक्राणु की फिर से प्राप्ति (PMSR के लिए कोई नियम नहीं बने हैं।

डॉक्टरों का कहना है कि इसके लिए काफी वक्त से बात की जा रही है, पर अब तक कुछ तय नहीं हुआ है। डॉक्टरों का कहना है कि इसे देश में लागू किया जाना चाहिए। AIIMS में फॉरेंसिक सांइस के प्रमुख डॉ. सुधीर गुप्ता ने कहा, ‘स्पर्म को निकालना बहुत सिंपल प्रोसेस है। यह पांच मिनट में हो सकता है। लेकिन इसको लेकर कुछ नैतिक और कानूनी अड़चनें हैं।’ इजरायल में इस तरह के कानून बनाए गए हैं। वहां पर पति की मौत के बाद स्पर्म को कलैक्ट किया जा सकता है और पत्नी एक साल के अंदर-अदर उसका इस्तेमाल कर सकती है। पत्नी के मर जाने के बाद उस स्पर्म को कोई इस्तेमाल नहीं कर सकता।