मेट्रो स्टेशन के अलावा अब चलती मेट्रो ट्रेन में FREE WIFI खूब चलाओ इंटरनेट-खूब करो ब्राउसिंग

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (11 जुलाई):  दिल्ली मेट्रो से यात्रा करनेवालों के लिए अच्छी खबर है। आने वाले दिनों में स्टेशन्स के साथ-साथ चलती मेट्रो में भी फ्री वाई-फाई की सुविधा मिलेगी। मेट्रो स्टेशन्स पर वाई-फाई की सुविधा मिलना 2016 में शुरू हुआ था। तब सिर्फ एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर यह उपलब्ध थी। अब 2019 के अंत तक दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (डीएमआरसी) इस कॉरिडोर में 2019 के अंत तक ट्रेन के अंदर भी वाई-फाई की सुविधा देने की कोशिश में है।

डीएमआरसी के अधिकारी ने बताया कि वाई-फाई सुविधा में डाउनलोड या सर्फिंग की कोई लिमिट नहीं होगी। उन्होंने बताया कि हर ट्रेन में 300 एमबीपीएस तक स्पीड दी जाएगी। हालांकि, डाउनलोडिंग स्पीड नेटवर्क लोड के हिसाब से तय होगी। डीएमआरसी के अधिकारी ने आगे बताया कि फिलहाल मेट्रो की दो लाइनों को छोड़कर सभी कॉरिडोर्स में फ्री-वाई की सुविधा होगी, जिन दो कॉरिडोर्स में यह सुविधा नहीं होगी उसमें मजेंटा (जनकपुरी वेस्ट से बॉटेनिकल गार्डन) और पिंक (मजलिस पार्क-शिव विहार) शामिल हैं। बाकी सभी स्टेशन्स और चलती ट्रेन में वाई-फाई होगा।

बता दें कि ब्लू लाइन मेट्रो के 50 स्टेशन पर फिलहाल फ्री वाई-फाई है। यात्री को अपने फोन में वाई-फाई के ऑप्शन में जाकर “Oui DMRC Free Wi-Fi” के ऑप्शन को चुनना है। उसे सिलेक्ट कर वन टाइम रजिस्टर करके फ्री वाईफाई चलाया जा सकता है। बता दें कि एक्सप्रेस लाइन के बाद 2017 में ब्लू लाइन (द्वारका-नोएडा सिटी सेंटर/वैशाली) के 50 स्टेशन्स पर वाई-फाई की सुविधा दी गई थी। एयरपोर्ट लाइन की चलती ट्रेन में वाई-फाई इस साल के अंत तक मिल जाएगा। वहीं येलो लाइन (समयपुर बादली- हुड्डा सिटी सेंटर) के सभी स्टेशन पर यह सविधा भी इसी साल मिलेगी।

Images Courtesy:Google