दिल्ली के पब्लिक टॉयलेट्स में भी वाई-फाई

नई दिल्ली (6 जनवरी): दिल्ली के मेट्रो स्टेशंस के बाद अब सार्वजनिक सुविधाओं यानी पब्लिक टॉयलेट्स में भी फ्री वाई-फाई की सुविधा मिलेगी। यह सुविधा एनडीएमसी संचालित पब्लिक कन्वीनेयेंस में उपलब्ध होगी। मिली जानकारी के मुताबिक एनडीएमस ऐसे स्मार्ट टॉयलेट बनायेगी, जिनमें वाई-फाई, एटीएम, वाटर एटीएम और छत पर सौर ऊर्जा के पैनल होंगे। इस तरह का पहला स्मार्ट टॉयलेट रफी मार्ग पर बनाया जायेगा। इसे अप्रैल तक पूरा कर लिया जाएगा। हाल ही में एनडीएमसी ने अपने क्षेत्र की सार्वजनिक सुविधाओं को और ज्यादा सुविधाजनक और उपयोगी बनाने के लिए लोगों से सुझाव मांगे थे। इसके लिए खुली प्रतियोगिता का आयोजन किया गया था। वास्तुविद फर्मो, छात्रों आदि से स्मार्ट टॉयलेट का डिजाइन तैयार करने को कहा गया था। साथ ही इसमें अपारंपरिक ऊर्जा के स्नेत, डिजिटल डिस्प्ले पैनल, एटीएम आदि का प्रावधान करने की बात कही गई थी।

एनडीएमसी प्रमुख नरेश कुमार ने बताया कि प्रतियोगिता के जरिए मिले तीन डिजाइनों को चुन लिया गया है। इनमें प्रथम विजेता को एक लाख रुपये, द्वितीय को पचास हजार रुपये और तृतीय स्थान पर रहने वाले को पच्चीस हजार रुपये का पुरस्कार भी दिया जाएगा।नई दिल्ली (6 जनवरी): दिल्ली के मेट्रो स्टेशंस के बाद अब सार्वजनिक सुविधाओं यानी पब्लिक टॉयलेट्स में भी फ्री वाई-फाई की सुविधा मिलेगी। यह सुविधा एनडीएमसी संचालित पब्लिक कन्वीनेयेंस में उपलब्ध होगी। मिली जानकारी के मुताबिक एनडीएमस ऐसे स्मार्ट टॉयलेट बनायेगी, जिनमें वाई-फाई, एटीएम, वाटर एटीएम और छत पर सौर ऊर्जा के पैनल होंगे। इस तरह का पहला स्मार्ट टॉयलेट रफी मार्ग पर बनाया जायेगा। इसे अप्रैल तक पूरा कर लिया जाएगा। हाल ही में एनडीएमसी ने अपने क्षेत्र की सार्वजनिक सुविधाओं को और ज्यादा सुविधाजनक और उपयोगी बनाने के लिए लोगों से सुझाव मांगे थे।

इसके लिए खुली प्रतियोगिता का आयोजन किया गया था। वास्तुविद फर्मो, छात्रों आदि से स्मार्ट टॉयलेट का डिजाइन तैयार करने को कहा गया था। साथ ही इसमें अपारंपरिक ऊर्जा के स्नेत, डिजिटल डिस्प्ले पैनल, एटीएम आदि का प्रावधान करने की बात कही गई थी। एनडीएमसी प्रमुख नरेश कुमार ने बताया कि प्रतियोगिता के जरिए मिले तीन डिजाइनों को चुन लिया गया है। इनमें प्रथम विजेता को एक लाख रुपये, द्वितीय को पचास हजार रुपये और तृतीय स्थान पर रहने वाले को पच्चीस हजार रुपये का पुरस्कार भी दिया जाएगा।