एलियंस की खोज में उठा ये बड़ा कदम...

टोरंटो (3 मार्च) :  अभी तक हम पृथ्वी पर एलियंस (पृथ्वी के बाहर के प्राणी) की कोई आवाज़ क्यों नहीं सुन सके?  क्या ऐसा हो सकता है कि एलियंस ने कोई सिग्नल भेजे हों और उन्हें पृथ्वी पर कोई सुन ना सका हो।

मैक्मास्टर यूनिवर्सिटी के दो एस्ट्रोफिज़िसिस्ट्स ने एक ऐसा रास्ता निकाला है जिससे एलियंस कभी पृथ्वी पर कोई सिग्नल भेजने की कोशिश करें तो उन्हें हर हाल में पकड़ा जा सके। इसे पृथ्वी के बाहर जीवन की खोज में एक बड़ा कदम बताया जा रहा है।

रेने हेलर और राल्फ पुडरिट्ज नाम के इन एस्ट्रोफिज़िसिस्ट्स का कहना है कि एलियंस के सिग्नल पकड़ने का सबसे अच्छा तरीका है कि ये समझा जाए कि वो भी वैसे ही तरीकों का इस्तेमाल कर रहे हैं जैसे कि हम पृथ्वी से बाहर जीवन की तलाश में अपना रहे हैं।

पृथ्वी पर अंतरिक्ष शोधकर्ता अधिकर अपने शोध का फोकस ग्रहों और उनके उपग्रहों पर रखते हैं, जो कि बहुत दूर हैं और जिन्हें सीधे देखा नहीं जा सकता। लेकिन इन एस्ट्रोफिजिसिस्ट्स के मुताबिक इन्हें जब वो अपने स्टार के पास से होकर गुज़रते हैं तो उनकी छाया से ट्रैक किया जा सकता है।

जब ग्रह अपने स्टार के पास से गुज़रते हैं तो स्टार के प्रकाश की तीव्रता कम होने से वैज्ञानिक इन ग्रहों को सीधे देखे बिना ही उनके बारे में कई महत्वपूर्ण जानकारी जुटा सकते हैं। प्रकाश के अलावा तापमान में परिवर्तन भी जानकारियां जुटाने में मददगार होता है।