इसलिए एक-दूसरे के बिना नहीं रह सकते औरत-मर्द

नई दिल्‍ली (11 मई): स्‍त्री और पुरुष एक दूसरे के पूर‍क होते है। जिस तरह मर्द को अपनी पूरी जिंदगी गुजारने के लिए औरत का साथ चाहिए होता है उसी तरह औरत को मर्द के साथ की जरूरत होती है। भले ही दोनों कितने भी आत्मनिर्भर क्यों न हों, किसी न किसी मोड़ पर उन्हें एक साथ की जरूरत महसूस होती ही है।

इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता है कि एक के बिना दूसरे के अकेले जीवन-यापन करना मुश्किल हो जाता है। पर क्या आपने कभी इस बात पर गौर किया है कि आखिर एक औरत को पुरुष की और एक पुरुष को महिला की आवश्यकता क्यों होती है।

ये कुछ ऐसे कारण है जिनकी वजह से पुरुष और महिलाओं के लिए एक-दूसरे का साथ बेहद जरूरी होता है:

1. सुरक्षा एक बहुत बड़ा कारण है जिसके चलते महिला और पुरुष को एक-दूसरे के साथ की जरूरत होती है। हालांकि दोनों के लिए सुरक्षा के मायने अलग-अलग होते हैं।

2. शारीरिक संतुष्ट‍ि और परिवार को आगे बढ़ाने के लिए महिला और पुरुष दोनों ही एक-दूसरे पर निर्भर करते हैं। ये भी एक बहुत बड़ी वजह है।

3. भावनात्मक सहयोग और मनोबल के लिए भी दोनों एक-दूसरे का अहम मानते हैं. हर किसी को एक ऐसे शख्स की तलाश होती है जो उनकी बातों को समझ सके। ऐसे में एक साथी का होना बेहद जरूरी होता है।

4. चाहे वो महिला हो या पुरुष, दोनों को ही एक सलाहकार की जरूरत होती है. ऐसे में एक साथी का होना अनिवार्य हो जाता है। महिलाओं की सोच, पुरुषों की सोच से अलग होती है और साथ रहने से सोच के दायरे बढ़ते हैं।

5. महिलाओं में कुछ गुण ऐसे होते हैं जो पुरुषों में नहीं होते और पुरुषों में कुछ ऐसी खूबियां होती हैं जो महिलाओं में नहीं होती हैं। ऐसे में दोनों के बीच का साथ उन्हें संपूर्ण करता है।