INDvsAUS: पहले वनडे में टीम इंडिया को इस युवा गेंदबाज ने चटाई धूल

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (12 जनवरी): भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वनडे सीरीज के पहले मुकाबले में भारत को 34 रनों से हार का सामना करना पड़ा। ऑस्ट्रेलिया से मिले 289 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम 50 ओवर में 8 विकेट खोकर 254 रन बना सकी।

टेस्ट सीरीज में हार से उबरकर मेजबान टीम ने वनडे सीरीज का आगाज शानदार अंदाज में किया और निर्धारित 50 ओवर में 5 विकेट पर 288 रन का स्कोर खड़ा किया। इस लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही। शुरुआती चार ओवर में 4 रन पर ही 3 बड़े विकेट गंवा दिए। शिखर धवन और अंबाती रायुडू अपना खाता भी नहीं खोल पाए। ऑस्ट्रेलियाई टीम को शुरुआती सफलता जैसन बेहरेनडॉफ ने शिखर धवन को पहली ही ओवर में एलबीडब्ल्यू कर दिलाई। 

पहले ओवर में पहला विकेट गंवाकर खेल रही टीम इंडिया को 22 साल के युवा कंगारू गेंदबाज जाए रिचर्डसन ने भारत को दोहरे झटके दिए। ओवर की तीसरी गेंद पर कप्तान विराट कोहली 3 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। गेंद को फ्लिक करने के प्रयास में टीम इंडिया के कप्तान स्क्वैर लेग पर मार्कस स्टोइनिस के हाथों लपके गए। इसकी दो गेंद बाद ही विराट के आउट होने के बाद बल्लेबाजी करने आए अंबाती रायुडू रिचर्डसन की गेंद पर ही एलबीडब्ल्यू होकर पवेलियन लौट गए। वो अपना खाता भी नहीं खोल पाए। रिचर्डसन ने इस मुकाबले में 10 ओवर में 26 रन देकर 4 विकेट अपने नाम किए।

विराट कोहली और अंबाती रायुडू को धूल  चटाने वाले जाए रिचर्डसन ने पिछले साल इंग्लैंड के खिलाफ वनडे डेब्यू किया था। इस मैच से पहले 4 मैच की 4 पारियों में 38.71 की औसत और 7.32 की इकोनॉमी से 7 विकेट झटके थे उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 92 रन देकर 3 विकेट है। वहीं साल 2017 में श्रीलंका के खिलाफ गिलांग में टी-20 डेब्यू करने के बाद वो अबतक 7 मैच में 9 विकेट झटक चुके हैं। 

ऑस्ट्रेलिया के प्रथम श्रेणी क्रिकेट में वो अब तक 11 मैच खेल चुके हैं जिसकी 21 पारियों में उन्होंने 23.24 की औसत और 2.91 की इकोनॉमी से 49 विकेट झटके हैं। उनका एक पारी में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 47 रन देकर 8 विकेट है। वहीं एक मैच में 105 रन देकर 11 विकेट उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। इस दौरान पारी में उन्होंने 2 बार पांच और एक बार 10 विकेट झटके हैं। 

ऑस्ट्रेलिया के लिए अंडर 19 क्रिकेट खेल चुके रिचर्डसन बिग बैश में पर्थ स्कॉचर्स के लिए खेलते हैं। उन्होंने प्रथम श्रेणी क्रिकेट में वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया की टीम से क्रिकेट खेलते हैं। इस साल घरेलू क्रिकेट में उन्होंने शानदार प्रदर्शन किया है। शैफील्ड शील्ड के आखिरी पांच मैचों में उन्होंने 27 विकेट झटके। इसी वजह से उन्हें भारत के खिलाफ वनडे सीरीज में खेलने का मौका मिला है।